31.7 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

जौनपुर : रज्जू भैया संस्थान में मनाई गई रामानुजम की जयंती

जौनपुर : रज्जू भैया संस्थान में मनाई गई रामानुजम की जयंती

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                   वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के रज्जू भैया संस्थान के गणित विभाग में राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर महान गणित वैज्ञानिक श्रीनिवास रामानुजन की जयंती मनाई गई।इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि राष्ट्रीय गणित दिवस हमें श्रीनिवास रामानुजन के काम की प्रशंसा करने का अवसर प्रदान करता है, जिन्होंने भले ही शुद्ध गणित में कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं लिया था, लेकिन गणित के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान को अभी भी स्वीकार किया जाता है। इसमें उन समस्याओं का समाधान प्रदान करना भी शामिल है जिन्हें तब अनसुलझा माना जाता था। वह अपनी कुलदेवी नामगिरी से प्रेरणा लेकर गणित के सूत्रों पर काम करते थे।

 

इस अवसर पर इंदौर एसजीसीआईटीएस के गणित विभाग की एसोसिएट्स प्रोफेसर डॉ. स्मिता वर्मा ने कहा कि रामानुजन के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला और गणित के अनुप्रयोगों को विभिन्न गति मॉडलों से विस्तार से समझाया।विशिष्ट वक्ता गणित और साइंटिफिक कंप्यूटिंग एमएमएम यूटी गोरखपुर के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. हरिश्चंद्ररा ने कहा किरामानुजन में संख्या सिद्धांत पर काफी काम किया जिसकी वजह से हम गणित में अपनी पहचान विश्व स्तर पर बनाए हुए हैं। संचालन कार्यक्रम के संयोजक डा. दीपक कुमार मौर्य धन्यवाद ज्ञापन डॉ आशीष वर्मा ने किया। इस अवसर पर रज्जू भैया के डायरेक्टर प्रो.देवराज सिंह ने स्वागत भाषण किया।इस अवसर पर डॉ मिथिलेश कुमार यादव, डॉ. सौरभ कुमार सिंह, दिनेश वर्मा, डॉ. प्रमोद कुमार, संदीप वर्मा, डॉ श्रवण कुमार आदि उपस्थित थे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37043081
Total Visitors
561
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

थ्रेसर से उड़ रही धूल को लेकर भिड़े पड़ोसी, आठ पर केस 

थ्रेसर से उड़ रही धूल को लेकर भिड़े पड़ोसी, आठ पर केस  खुटहन, जौनपुर। मुलायम सोनी  तहलका 24x7          ...

More Articles Like This