22.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024

जौनपुर : महिला और बच्चे को भरण पोषक के लिए नौ हजार प्रतिमाह देने का आदेश 

जौनपुर : महिला और बच्चे को भरण पोषक के लिए नौ हजार प्रतिमाह देने का आदेश 

शाहगंज। 
एख़लाक खान 
तहलका 24×7 
            ग्राम न्यायालय के न्यायाधिकारी ने घरेलू हिंसा और दहेज उत्पीड़न से पीड़ित विवाहिता को राहत पहुंचाते हुए पति और ससुराल वालों को भरण पोषण के लिए नौ हजार रुपया प्रति महीने देने का आदेश दिया है। इसके अलावा तीन महीने के अंदर पीड़िता को तीन लाख रुपए हर्जाना देने का भी आदेश दिया है।
जानकारी के मुताबिक भागमलपुर निवासी गंगाराम ने अपनी बेटी नीलम की शादी 2017 में पट्टी चकेसर निवासी अमरजीत के बेटे प्रेषित कुमार से की थी। नीलम के मुताबिक शादी के बाद से ही ससुराल वाले उससे एक लाख रुपए और एक बुलेट मोटरसाइकिल की मांग करते थे। जिसके लिए उसका तरह तरह से उत्पीड़न करते थे। 2018 में नीलम को अपने पति से एक बेटा भी हुआ लेकिन ससुराल वालों का उत्पीड़न नहीं रुका। जून 2021 में ससुराल वालों ने जहर देकर मारने की भी कोशिश की। खबर मिलने पर पहुंचे पिता ने शाहगंज में निजी अस्पताल में इलाज कराया। ससुराल वालों की मिन्नतों की वजह से उसकी पुलिस में शिकायत नहीं की। बावजूद इसके कुछ दिन बाद फिर से ससुरालीजन द्वारा उत्पीड़न होने लगा।
ससुराल वालों ने नीलम का सारा स्त्रीधन छीनकर बच्चे के साथ बेघर कर दिया। तब से वो अपने ससुराल में ही रह रही है। पति समेत ससुराल वालों ने उसकी एक बार भी सुध नहीं ली। सारा मामला व जिला संरक्षण अधिकारी की आख्या सुनने के बाद ग्राम न्यायाधिकारी दिनेश कुमार दिवाकर ने पीड़िता को ससुराल में पुरानी जगह देने का आदेश दिया। इसमें दिक्कत पैदा करने वाले शख्स को निकाल देने की बात की।
अदालत ने अपने आदेश में कहा कि ऐसा नहीं होने पर विवाहिता को किराए के मकान में रखा जाए और उसका पति किराए के एवज में चार हजार रुपए प्रति माह पीड़िता को दे। इसके अलावा पीड़िता को पांच हजार और उसके बेटे को चार हजार रुपया, यानी कुल नौ हजार रुपए प्रतिमाह अदा किया जाए। न्यायाधिकारी ने हरजाने के तौर पर ससुराल वालों को तीन लाख रुपए तीन माह के भीतर पीड़िता को देने का आदेश दिया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36797361
Total Visitors
560
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत 

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत  लखनऊ।  स्पेशल डेस्क  तहलका 24x7            ...

More Articles Like This