29.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024

जौनपुर : मिशन शक्ति के तहत आत्मरक्षा के साथ आत्मबल ऊंचा रखने का दिया गया प्रशिक्षण

जौनपुर : मिशन शक्ति के तहत आत्मरक्षा के साथ आत्मबल ऊंचा रखने का दिया गया प्रशिक्षण

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                  क्षेत्र का अति प्रतिष्ठित राजकीय महिला महाविद्यालय में भारत सरकार की अति महत्वकांक्षी योजना मिशन शक्ति अभियान के तहत कई कार्यक्रम आयोजित किए गये और छात्राओं को उसके विषय में अति महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराया गया। वाराणसी से आमंत्रित विशेष अतिथि गोल सेंटिग प्रोग्रामर सीपी गुप्ता ने कैरियर काउंसलर “लर्निंग एण्ड मैनेजमेंट” विषय पर छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य को स्वर्णिम बनाने के लिए क्या उपाय और प्रबंधन करने चाहिए इस विषय पर अपने ज्ञान के अनमोल खजाने से चंद मोती निकाल कर छात्राओं को दिए।
तत्पश्चात महिला सुरक्षा से सम्बंधित कानून एवं हेल्पलाइन विषय पर शाहगंज कोतवाली से आमंत्रित उपनिरीक्षक सदानंद सिंह ने सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए चलाए जा रहे विविध हेल्पलाइन एवं कानूनों के विषय में छात्राओं को जानकारी दी। इसी क्रम में शाहगंज कोतवाली की ही आरक्षी रवीशा ने छात्राओं को आत्म रक्षा हेतू विविध प्रकार के प्रशिक्षण दिए और बताया कि आपकी शक्ति आपके आत्म बल में होती है किसी भी संकट का मुकाबला करने के लिए ताकत से ज्यादा आत्मबल की आवश्यकता होती है। प्रोफेसर संजय कुमार द्वारा घरेलू हिंसा सामाजिक एवं मानवीय पक्षों पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने बताया कि हिंसा, हिंसा होती है वह चाहें जिस रूप में हो और हमें उसका मुखर होकर प्रतिरोध करना चाहिए। आज के परिवेश में महिलाओं को सबसे ज्यादा घरेलू हिंसा के द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। सामाजिक हिंसा का विरोध तो हम करते हैं मगर घरेलू हिंसा के प्रति हम उदासिन रहते हैं मगर इस बात की सबसे ज्यादा आवश्यकता है कि हमें घरेलू हिंसा का भी उतनी ही विरोध करना चाहिए जितना कि सामाजिक हिंसा का करते हैं।
कार्यक्रम के अगले चरण में मदर निसा फाउंडेशन के संस्थापक सदस्य के पुत्र बालयोगी करन “गुरु” ने छात्राओं को योग क्रियाओं के विषय में अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी देने के साथ कुछ सूक्ष्म योग का अभ्यास भी कराया, जिसमें कपालभाति, अनुलोम विलोम, प्राणायाम, भ्रामरी त्रिबंध, आदि प्रमुख रहे। कार्यक्रम के अंतिम सत्र में राष्ट्रीय सेवा योजना के रोवर्स रेंजर्स द्वारा विद्यालय में स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत स्वच्छता का कार्यक्रम चला कर स्वच्छता का विगुल जन जन तक पहुचाने का संकल्प लिया।कार्यक्रम का समापन विद्यालय की प्राचार्या नूर तलअत के धन्यवाद ज्ञापित करने के साथ हुआ, उन्होंने सभी उपस्थित आमंत्रित अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आप लोग अपने व्यस्ततम वक्त में से कुछ वक्त हमारे विद्यालय की छात्राओं को दिया इसके लिए पुरा विद्यालय आप सभी का आभार व्यक्त करता है। इस अवसर पर विद्यालय परिवार के सभी अध्यापक एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36803516
Total Visitors
738
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत 

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत  लखनऊ।  स्पेशल डेस्क  तहलका 24x7            ...

More Articles Like This