32.8 C
Delhi
Thursday, April 25, 2024

जौनपुर : संचारी रोग उन्मूलन के लिए कार्यशाला का आयोजन

जौनपुर : संचारी रोग उन्मूलन के लिए कार्यशाला का आयोजन

खेतासराय। 
अज़ीम सिद्दीकी 
तहलका 24×7
             स्थानीय खंड विकास के सभागार में शनिवार को ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि अजय कुमार सिंह व खंड विकास अधिकारी नंदलाल कुमार के संयुक्त नेतृत्व में विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान पर प्रभावी नियंत्रण एवं कार्यवाही के संबंध में ग्राम प्रधानों व ग्राम सचिव के साथ बैठक आहूत की गई।जिसमें प्रभारी चिकिसाधिकारी डॉ रमेश चंद्रा द्वारा संचारी रोग फैलने के कारण और उससे बचाव हेतु जानकारी दी गई और उसके रोक थाम पर विस्तार से चर्चा की गई। ग्राम प्रधानों से दस्तक अभियान में सहयोग करने की अपील की गई।
खंड विकास अधिकारी ने अभियान के दौरान ग्राम प्रधानों से अपने अपने ग्राम स्तर पर साफ सफाई, हाथ धोना, शौचालय की सफाई, दवा का छिड़काव तथा घर से जल निकासी, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, उथले हैंडपंप को लाल रंग से चिन्हित करना और उसका प्रयोग न करने के लिए जागरूक करना, खराब हैंड पंप (इंडियामार्का) की मरम्मत, निरंतर क्रियाशील रखना, पेयजल स्रोतों संसाधनों से शौचालय की दूरी के उपाय, जलाशयों एवं नालियों की नियमित सफाई, अपशिष्ट रुके हुए पानी तथा मच्छरों के प्रजनन की समस्या को रोकने के लिए गढ्डों का भराव, झाड़ियों का काट छांट कार्य, संक्रमण तथा जलप्रदूषण की उत्तरदाई खुली नालियों को ढकने आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दिया।
बीएमसी यूनिसेफ अवधेश तिवारी ने अक्तूबर 2022 में अभियान का फीडबैक साझा करते हुए आगामी कार्य योजना के अनुरूप कार्य संपादित करने और बच्चों को नियमित टीकाकरण के महत्त्व के बारे में जानकारी देते हुए विस्तार से बताया। इस अवसर पर चिकित्साधिकारी डॉ मसूद खान, एडीओ पंचायत लक्ष्मी चंद, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अजय सिंह, राममिलन यादव ग्राम प्रधान, कृपाशंकर राजभर, सेराज अहमद, पंचायत सचिव मीनारानी, उमेश यादव सहित सैकड़ों प्रधान व सचिव उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37093092
Total Visitors
543
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

गांवों में पहुंची श्रीकला धनंजय जानी लोगों की समस्या 

गांवों में पहुंची श्रीकला धनंजय जानी लोगों की समस्या  # कहा क्षेत्र का विकास ही पहली प्राथमिकता, अग्नि पीड़ितों से...

More Articles Like This