32.1 C
Delhi
Saturday, June 29, 2024

नीट पेपर लीक के जालसाजों को दबोचने के पांच किरदार, जिसने सीबीआई को सौंपे पुख्ता सबूत

नीट पेपर लीक के जालसाजों को दबोचने के पांच किरदार, जिसने सीबीआई को सौंपे पुख्ता सबूत

पटना।
तहलका 24×7
             नीट प्रश्न पत्र लीक मामले ने पूरे देश में भूचाल मचाया है। मुख्य विपक्षी दल की ओर से संसद में भी सवाल उठाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने पूरे मामले को सीबीआई को सौंप दिया है। अब आगे की कार्रवाई सीबीआई के हाथ में है।
बिहार की आर्थिक अपराध इकाई ने तमाम कागजात और प्रमाण सीबीआई को सौंप दिए हैं। इस केस को पुख्ता रुप देने में ईओयू और पुलिस के पांच अफसरों का महत्वपूर्ण योगदान है। जिन्होंने न सिर्फ रैकेट का भांडाफोड़ किया बल्कि कड़ी दर कड़ी गैंग तक पहुंचने में कामयाबी हासिल की।
मामले का खुलासा बिहार से हुआ। पांच मई को पटना के एसपी को सूचना दी जाती है कि डस्टर गाड़ी से प्रश्न पत्र लीक करने वाले लोग जा रहे हैं। सूचना पर शास्त्रीनगर थाना प्रभारी अमर कुमार हरकत में आते हैं, उक्त गाड़ी का पीछा करने के बाद किंगपिन इंजीनियर सिकंदर यादवेन्दु को पकड़ लिया जाता है। पूछताछ के बाद जब मामले की गंभीरता समझ में आती है तब आर्थिक अपराध इकाई को शामिल किया जाता है।
8 मई को जांच की कार्रवाई बढ़ाने का जिम्मा आर्थिक अपराध इकाई को मिल जाता है। आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैय्यर हसनैन खान हरकत में आते हैं। आरोपियों की गिरफ्तारी शुरू हो जाती है। केस सीबीआई को हैंडओवर करने तक बिहार की ईओयू पुलिस अब तक 19 आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित कर चुकी होती है। पूरे कार्यवाही के दौरान बिहार पुलिस के अधिकारियों ने बेहतर नतीजे दिए, जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है।
आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैय्यर हसनैन खान को दिल्ली भी बुलाया गया। उनकी रिपोर्ट पर ही सीबीआई जांच के लिए केंद्र की सरकार ने सिफारिश किया है। आईए जानते हैं वह पांच कौन-कौन से किरदार हैं जिन्होंने नीट प्रश्न पत्र लीक मामले को उजागर किया और इस मुकाम तक पहुंचाया।
आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैय्यर हसनैन खान तेज तर्रार और ईमानदार ऑफिसर माने जाते हैं। पिछले कुछ साल से श्री खान आर्थिक अपराध इकाई की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। नीट प्रश्न पत्र लीक मामले को खान ने गंभीरता से लिया। इनकी रिपोर्ट पर ही केंद्र की सरकार ने कार्रवाई की। जांच के लिए सीबीआई से सिफारिश की गई। टीम गठित कर पूरे मामले में तीव्र कार्रवाई करने का श्रेय भी इन्हें जाता है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

15 वर्षों से नौकरशाही के चक्रव्यूह में फंसा राइट टू एजुकेशन 

15 वर्षों से नौकरशाही के चक्रव्यूह में फंसा राइट टू एजुकेशन  कैलाश सिंह/अशोक सिंह  लखनऊ/वाराणसी  टीम तहलका 24x7           ...

More Articles Like This