23.1 C
Delhi
Wednesday, April 24, 2024

प्रतियोगिताओं से विद्यार्थियों का होता है बहुमुखी विकास- कुलपति

प्रतियोगिताओं से विद्यार्थियों का होता है बहुमुखी विकास- कुलपति

# उत्कृष्ट कार्य के लिए उद्देश्य सिंह और मुकेश सिंह सम्मानित

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7
            वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार सोमवार को एमबीए के छात्र उद्देश्य सिंह को संसद के केंद्रीय कक्ष में नोबेल पुरस्कार विजेता रविंद्र नाथ टैगोर की जयंती के अवसर पर भाषण देने के लिए और मीरपुर विकास क्षेत्र के धर्मापुर के प्रधानाध्यापक मुकेश सिंह को बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु सम्मानित किया गया।इस अवसर पर  विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि विश्वविद्यालय मेधावी छात्रों को अनेक सांस्कृतिक, साहित्यिक एवं खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने में प्रोत्साहित करता है।
पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेने से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का बहुमुखी विकास होता है। उन्होंने कहा कि उद्देश्य सिंह विश्वविद्यालय के अन्य विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा स्रोत है। कुलपति ने उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। गुरुदेव रबिन्द्रनाथ टैगोर जयंती  पर लोक सभा सचिवालय एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा पूरे भारत के विश्वविद्यालयों के छात्रों का भाषण प्रतियोगिता आयोजन किया गया था।उद्देश्य सिंह को भारत के पचहत्तर विश्वविद्यालयों से सैकड़ों छात्रों में से सर्वश्रेष्ठ आठ छात्रों को भारतीय संसद के केंद्रीय कक्ष में  भाषण देने के लिए चयनित किया गया था। इसमें वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश से एक मात्र विश्वविद्यालय रहा।
दूसरी ओर प्राथमिक विद्यालय मीरपुर विकास क्षेत्र धर्मापुर जौनपुर के प्रधानाध्यापक मुकेश सिंह को  बेसिक शिक्षा के विभिन्न मापदंडों पर लगातार उत्कृष्ट कार्य करने हेतु सम्मानित किया। उन्हें सम्मान पत्र देते हुए कुलपति प्रोफ़ेसर निर्मला एस मौर्य ने कहा कि प्राथमिक स्तर से ही बच्चों को मूल्यपरक शिक्षा देकर उन्हें नैतिक, सदाचारी एवं संस्कारवान मानव बनाना ही शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य है। उन्होंने इस विद्यालय में संचालित बाल वाटिका की प्रशंसा करते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया।
उक्त विद्यालय के प्रधानाध्यापक मुकेश सिंह ने कहा कि 402 बच्चों के साथ प्राथमिक विद्यालय मीरपुर उन चुनिंदा विद्यालयों में शामिल है जिसमें विगत 03 सत्रों से निरंतर 100 से अधिक नवीन नामांकन, शत-प्रतिशत आधार सत्यापन एवं 98% डीबीटी किया है। कार्यक्रम का संचालन पूर्व एन एस एस समन्वयक प्रो. राकेश यादव ने किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय कुमार राय, नारायण सिंह,  अमृतलाल, बबिता सिंह, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. मुराद अली, प्रो. संदीप सिंह, डॉ. संजीव गंगवार, दीप प्रकाश सिंह, रजनीश सिंह, एनएनएस समन्वयक डॉ राज बहादुर यादव, डॉ. लक्ष्मी प्रसाद मौर्या, डॉ अवधेश मौर्य, मोहदम्मद सहाबुद्दीन, समरीन तबस्सुम, सुनील कुमार मौर्या, दिव्यांशु सिंह, रक्षित प्रताप सिंह, अरुण कुमार यादव आदि उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37079134
Total Visitors
328
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

जाति धर्म से ऊपर उठकर श्रीकला धनंजय रच रही नया इतिहास

जाति धर्म से ऊपर उठकर श्रीकला धनंजय रच रही नया इतिहास # काफिला में बदल जाता है बसपा की महिला...

More Articles Like This