32.1 C
Delhi
Wednesday, June 26, 2024

योग भारत की प्राचीन धरोहर : कुलपति 

योग भारत की प्राचीन धरोहर : कुलपति 

# गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने को लेकर हुई बैठक 

जौनपुर। 
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7
               वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को कुलपति प्रो. वंदना सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य विश्व योग दिवस 2024 के अवसर पर उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग एवं राजभवन सचिवालय के द्वारा ऑनलाइन शपथ ग्रहण कर अपने तथा अपने परिजनों के जीवनशैली में योगाभ्यास को सम्मलित करके स्वास्थ्य को उन्नत बनाने के लिए लोगों को प्रेरित करना रहा।
वहीं व्यापक स्तर पर अभियान के अंतर्गत विश्व की प्रतिष्ठित गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थान, विश्वविद्यालय का नाम दर्ज कराना है। कुलपति प्रोफेसर वंदना सिंह ने विश्वविद्यालय के संकाय अध्यक्ष, विभागाध्यक्ष और संबद्ध महाविद्यालय के प्राचार्यों, प्रबंधकों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए इस महत्वपूर्ण प्रयास में उनकी सक्रिय भागीदारी की अपील की।
कुलपति ने कहा कि योग भारत की प्राचीन धरोहर है और इसे वैश्विक स्तर पर सम्मानित करना हमारी जिम्मेदारी है।बैठक में ऑनलाइन 12 से 18 जून तक चल रहे शपथ अभियान में विश्वविद्यालय को प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अग्रिम पंक्ति में आने के लिए विस्तृत कार्ययोजना पर चर्चा की गई।
तय किया गया कि विश्वविद्यालय परिसर एवं आस पास के क्षेत्रों में एक भव्य योग शिविर तथा योग से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विश्वविद्यालय के समस्त हितकारकों की प्रतिभागिता सुनिश्चित की जाएगी।कार्यक्रम की सफलता के लिए उप कुलसचिव अमृतलाल ने कहा कि जैसा पूर्वांचल विश्वविद्यालय सदैव से ही प्रदेश में अग्रिम पंक्ति में रहा है और इस आयोजन में भी अपने समस्त शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्रों के सहयोग से अग्रिम पंक्ति में रहेगा।
विश्व योग दिवस एवं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के समन्वयक डॉ. मनोज कुमार पाण्डेय ने उपस्थित लोगों को इस अभियान में कैसे प्रतिभाग करना है तथा कैसे हम सभी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर विश्वविद्यालय को प्रथम स्थान प्राप्त कर सकते हैं के विभिन्न पहलुओं को अवगत कराया।
अंत में कुलपति ने उपस्थित लोगों को इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरी मेहनत और उत्साह के साथ काम करने का आह्वान किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय इस आयोजन के माध्यम से न केवल गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराएगा, बल्कि योग के प्रति जनसाधारण में जागरूकता भी बढ़ाएगा।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

सीएमओ ने एनबीएसयू वार्ड का किया शुभारंभ, कहा ग्रामीणों को मिलेगी सुविधा

सीएमओ ने एनबीएसयू वार्ड का किया शुभारंभ, कहा ग्रामीणों को मिलेगी सुविधा पिंडरा, वाराणसी। नीतेश गुप्ता  तहलका 24x7          ...

More Articles Like This