35.1 C
Delhi
Thursday, March 28, 2024

सीमांकन के लिए पहुंची पुलिस पर पथराव, कई पुलिसकर्मी घायल

सीमांकन के लिए पहुंची पुलिस पर पथराव, कई पुलिसकर्मी घायल 

वाराणसी।
तहलका 24×7 
                 रोहनिया में ट्रांसपोर्ट नगर योजना को धरातल पर उतारने के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) की टीम पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची तो बवाल हो गया। करनाडाडी गांव में जमीन के सीमांकन के लिए पहुंची वीडीए और पुलिस की टीम पर स्थानीय किसानों ने पथराव कर दिया। घटना में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।
सूचना पर पहुंची कई थानों की फोर्स ने मोर्चा संभाला। पत्थरबाजी के बाद हालात को काबू में लेने के लिए वहां पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। तब जाकर सीमाकंन का काम शुरू किया गया। पथराव और लाठीचार्ज में कई किसान और कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर योजना का विरोध कर रहे कई ग्रामीणों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।
करीब 20 साल पहले मोहनसराय के आस-पास के चार गांवों में ट्रांसपोर्ट नगर योजना के लिए 89 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना था। इसमें 1194 किसानों को 45 हेक्टेयर जमीन का मुआवजा वितरित करने के बाद किसानों ने आंदोलन शुरू कर दिया। विरोध के चलते ट्रांसपोर्ट नगर योजना ही अधर में लटक गई और वीडीए मुआवजा बांटने के बाद भी जमीन पर कब्जा नहीं ले पाया।
मामला शासन के संज्ञान में आने के बाद इस योजना पर फिर से कार्रवाई शुरू हुई। मुआवजा ले चुके किसानों की जमीन का सीमाकंन करने सोमवार को पूरी टीम के साथ विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अभिषेक गोयल भारी पुलिस बल के साथ करनाडाडी गांव पहुंचे। जेसीबी से खुदाई कर सीमाकंन का काम शुरू ही हुआ था कि भारी संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया।
सभी जेसीबी के आगे खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। किसानों का कहना था कि सरकार सिर्फ उसी जमीन पर कब्जा करे जिसका मुआवजा वो दे चुकी है। जिन जमीनों का मुआवजा किसानों ने नहीं लिया है उसे जबरदस्ती कब्जा ना किया जाए। किसान आज की तारीख के हिसाब से मुआवजा देने की मांग कर रहे हैं। इसी मांग को लेकर किसान मौके पर पहुंचे।

# करीब दो घंटे तक रही अफरा-तफरी की स्थिति

ग्रामीण जेसीबी से खुदाई को रोकने की मांग करने लगे। प्रशासन और किसानों के बीच बात बढ़ गई और फिर कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। पुलिस टीम समेत वीडीए टीम को पीछे हटना पड़ा। हंगामे की सूचना पर कई थानों की फोर्स वहां पहुंची। पुलिस ने लाठी भांज कर प्रदर्शन कर रहे को तितर-बितर कर दिया। किसानों के बीच भगदड़ मच गई। कई महिलाएं घायल हो गईं। इधर, पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में दर्जनों किसान राजातालाब तहसील पहुंचे और धरने पर बैठ गए। उन्होंने पुलिस-प्रशासन पर मनमानी का आरोप लगाया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36792436
Total Visitors
533
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

कपड़े की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान 

कपड़े की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान  खुटहन, जौनपुर।  मुलायम सोनी  तहलका 24x7                 ...

More Articles Like This