35.6 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

सुल्तानपुर : सीएचसी पर प्रेरणा कैंटीन का विधायक ने किया उद्घाटन 

सुल्तानपुर : सीएचसी पर प्रेरणा कैंटीन का विधायक ने किया उद्घाटन 

अखण्डनगर।
युवराज देव
तहलका 24×7
                     सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अखण्डनगर में संस्थागत प्रसव कराने वाली प्रसूताओं के लिए अच्छी खबर है। अब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की ओर से संचालित प्रेरणा कैंटीन से उनको पका-पकाया भोजन मिलेगा। इसके साथ ही सुबह गरमा-गरम नाश्ता भी दिया जाएगा। खण्ड विकास अधिकारी गौतम कृष्ण यादव ने यह पहल की है।
नई व्यवस्था से तीमारदारों को सहूलियत होगी और घर से भोजन का प्रबंध करने से मुक्ति मिलेगी। शिशुओं पर कुपोषण का गहरा प्रभाव देखा जाता है तथा गर्भवती में भी एनीमिया के लक्षण पाए जाते हैं। इसके लिए अनेकों प्रयास व योजनाएं चलाकर इससे मुक्ति दिलाने में शासन-प्रशासन जुटा हुआ है। शासन ने प्रसूताओं को नाश्ता व भोजन देने की व्यवस्था कर रखी है।
प्रसव के बाद 48 घंटे तक जच्चा-बच्चा अस्पताल में चिकित्सक की देख-रेख में रहते हैं। इस दौरान उन्हें पौष्टिक आहार देना जरूरी होता है। निजी संस्था की ओर से नाश्ता व भोजन मुहैया कराया जाता है। ब्लाक में संचालित कैंटीन से नाश्ता व भोजन मुहैया कराने की व्यवस्था की जाएगी, ताकि समूह की महिलाओं को काम मिले। इससे कैंटीन की आमदनी में बढ़ोतरी तो होगी ही, आधी आबादी का आर्थिक स्तर भी सुधरेगा। उक्त बातें कादीपुर विधायक राजेश गौतम ने प्रेरणा कैंटीन का उद्घाटन करने के बाद उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कही।

# स्वास्थ्यवर्धक होगा भोजन- गौतम कृष्ण

खण्ड विकास अधिकारी गौतम कृष्ण यादव ने कहा कि कैंटीन से प्रसूताओं को दिए जाने वाला नाश्ता व भोजन की गुणवत्ता पूर्ण व स्वास्थ्यवर्धक होगा। इसकी निगरानी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी करेंगे। वैसे तो कैंटीन से चाय, पकौड़ा, बोतलबंद पानी, पनीर, मिष्ठान आदि की बिक्री की जाती है। वहीं सीएचसी अधीक्षक डॉ रमेश यादव ने कहा कि प्रसूताओं को सुबह नाश्ता, दोपहर में खाना व शाम को भोजन देना होगा। यह भोजन उन्हें कैंटीन की रसोई में ही तैयार करना होगा। नाश्ता व भोजन की आपूर्ति प्लास्टिक के बर्तन में नहीं की जाएगी।
वहीँ एडीओ आइएसबी गणेश राम ने कहा कि समूह की महिलाओं को रोजगार देने के लिए शासन संजीदा है। इसके तहत यह पहल की गई है। सीएचसी अखण्डनगर की कैंटीन से संस्थागत प्रसव के लिए पीएचसी में आने वाली महिलाओं को नाश्ता व भोजन देने के लिए व्यवस्था की शुरुआत की गई है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37049284
Total Visitors
501
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

थ्रेसर से उड़ रही धूल को लेकर भिड़े पड़ोसी, आठ पर केस 

थ्रेसर से उड़ रही धूल को लेकर भिड़े पड़ोसी, आठ पर केस  खुटहन, जौनपुर। मुलायम सोनी  तहलका 24x7          ...

More Articles Like This