30.1 C
Delhi
Friday, June 28, 2024

हज के लिए गए 500 से अधिक लोगों की मौत, मक्का में बरपा गर्मी का कहर

हज के लिए गए 500 से अधिक लोगों की मौत, मक्का में बरपा गर्मी का कहर

नई दिल्ली।
तहलका 24×7
             सऊदी अरब के मक्का में हज के लिए गए 500 से अधिक हाजियों की मौत हो गई। राजनयिकों ने बताया कि इस साल पड़ रही भयंकर गर्मी के कारण ये मौतें हुई हैं। मरने वालों में सबसे अधिक 323 मिस्र के नागरिक बताए जा रहे हैं। समाचार एजेंसी एएफपी से बात करते हुए दो अरब राजनयिकों ने बताया कि अधिकांश मौतों की वजह गर्मी है।
एक राजनयिक ने कहा कि मिस्र के सभी लोगों के मारे जाने की वजह गर्मी है। बस एक मिस्रवासी की मौत भीड़ की वजह से हुई है। अधिक भीड़ की वजह से उसे गंभीर चोटें लगी और मौत हो गई। उन्होंने कहा कि मक्का के नजदीक अस्पताल के मुर्दाघर से मरने वालों का आंकड़ा सामने आया है। बताया कि मरने वालों में 60 लोग जॉर्डन से हैं। मंगलवार को जॉर्डन ने मरने वालों की आधिकारिक संख्या 41 बताई थी। लेकिन, अब इस संख्या में इजाफा हुआ है।
एएफपी ने विभिन्न देशों से जो आंकड़ा जमा किया है, उसके मुताबिक, अब मौतों का आंकड़ा बढ़कर 577 हो गया है। वहीं, राजनयिकों ने बताया कि मक्का के सबसे बड़े मुर्दाघर में 550 शव रखे गए हैं।हज इस्लाम के पांच प्रमुख स्तंभों में से एक हैं। आर्थिक और शारीरिक रूप से सक्षम हर मुसलमान के लिए जीवन में एक बार हज करना अनिवार्य माना जाता है। हज यात्रा जलवायु परिवर्तन के कारण गंभीर रूप से प्रभावित हुई है।
पिछले महीने प्रकाशित सऊदी अरब के एक शोध में कहा गया कि हज करने वाले इलाके का तापमान हर दशक 0.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ रहा है। सऊदी के मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को मक्का की ग्रैंड मस्जिद के पास तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस चला गया।इससे पहले मंगलवार को मिस्र के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि मिस्र सऊदी अरब के अधिकारियों के साथ मिलकर एक सर्च ऑपरेशन चला रहा है, ताकि उन मिस्रवासियों को खोजा जा सके जो हज के लिए आए और फिर उनका पता नहीं चल पा रहा।
मंत्रालय के बयान में यह बताया कि हज के दौरान कुछ मिस्रवासियों की मौत हुई है। हालांकि, मौतों का कोई आंकड़ा नहीं दिया गया। सऊदी अधिकारियों ने कहा था कि 2,000 से अधिक लोग हीट स्ट्रोक और भीषण गर्मी की वजह से प्रभावित हुए हैं। लेकिन रविवार के बाद से इस बारे में कोई नया अपडेट सामने नहीं आया और न ही मौतों को लेकर कोई जानकारी दी गई। पिछले साल हज के लिए सऊदी अरब पहुंचे 240 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें अधिकतर इंडोनेशियाई थे।
समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक मक्का के बाहर मीना शहर में गर्मी से परेशान हज यात्री अपने सिर पर बोतलों से पानी उड़ेल रहे थे। वॉलंटियर्स उन्हें कोल्ड ड्रिंक्स और चॉकलेट आइसक्रीम दे रहे थे ताकि गर्मी से उन्हें राहत मिले। सऊदी अधिकारियों ने हज यात्रियों को सलाह दी है कि वो धूप में छाते का इस्तेमाल करें और खूब पानी पिएं, जब धूप बहुत तेज हो तो बाहर निकलने से बचें।
लेकिन हज के दौरान शनिवार को हज यात्री अराफात की पहाड़ी पर गए जहां उन्हें घंटों बाहर चिलचिलाती धूप में रहना पड़ा।कुछ हाजियों ने बताया कि सड़क किनारे शव पड़े हैं जिन्हें एम्बुलेंस में भरकर अस्पताल ले जाया जा रहा है।सऊदी अधिकारियों के अनुसार, इस वर्ष लगभग 18 लाख लोगों ने हज किया, जिनमें से 16 लाख लोग विदेशों से आए थे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

ट्विन टॉवर सरीखे प्रदेश के हर जिले में हैं हजारों अवैध भवन 

ट्विन टॉवर सरीखे प्रदेश के हर जिले में हैं हजारों अवैध भवन  # उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में होटल...

More Articles Like This