14.1 C
Delhi
Tuesday, December 5, 2023

सुल्तानपुर : धूमधाम से निकली औघड़दानी की निराली बारात

सुल्तानपुर : धूमधाम से निकली औघड़दानी की निराली बारात

# हाथी, घोड़ा, ऊंट, रथ, डीजे के साथ शिव तांडव, शिव-पार्वती व राधा- कृष्ण के जीवंत मंचन ने किया मंत्रमुग्ध

सुल्तानपुर।
मुन्नू बरनवाल
तहलका 24×7
                    प्राचीन वीर शैव तंत्र साधना सिद्ध पीठ पंचमुखेश्वर महादेव भवानीपुर सूरापुर के महादेव की बारात निराली और बारातियों का अंदाज भी निराला, बाबा भोलेनाथ का व्याह रचाने ढोल, नगाड़ा, डीजे और बैंड बाजा के साथ बारात निकली तो दीदार करने वाले खुद को रोक नहीं पाए।
चौकी प्रभारी शशिकांत पटेल हमराहियों के साथ भीड़ को सुव्यवस्थित करने में लगे रहे। शिव बारात में हाथी, घोड़ा, ऊंट के साथ अलमस्त बाराती झूमकर नाचे। जगह- जगह सावन झांकी दर्शन कलाकारों ने शिव तांडव, शिव-पार्वती व राधा- कृष्ण का जीवंत मंचन कर दर्शकों का मन मोह लिया।

पंचमुखेश्वर महादेव मंदिर से भव्य बारात निकली तो बाजार से सड़कों तक रेला उमड़ पड़ा। घरों की छतों से महिलाओं ने फूलों की बरसात के साथ घरों से निकल कर शिव भगवान की आरती उतारी। व्यवसायियों की तरफ से जगह- जगह बारातियों के लिए फलाहार, जलपान व प्रसाद वितरण किया गया। शिव बारात की व्यवस्था में सुरेश गुप्ता, सुधीर बरनवाल, मनोज बरनवाल, जयप्रकाश मोदनवाल लालू, बब्लू बरनवाल, पवन सोनी, अजय उपाध्याय, अयोध्या सोनी, जयप्रकाश अग्रहरि, गोविन्दा सोनी आदि का सहयोग सराहनीय रहा।


दूर- दूर से आकर शामिल बारातियों ने राजेश गुप्ता, रवि बरनवाल, संदीप अग्रहरि, प्रिंस चौरसिया, सिकंदर मौर्या, प्रदीप अग्रहरि, व्यापार मंडल युवा अध्यक्ष पवन अग्रहरि आदि के स्वागत की भूरि-भूरि प्रशंसा की। बारातियों का स्वागत अमृतलाल अग्रहरि, कन्हैयालाल मोदनवाल, राजेश गुप्ता, विजय अग्रहरि,जेपी अग्रहरि, सीताराम वर्मा, शिवम अग्रहरि, अमरनाथ अग्रहरि, आदि ने किया।

महाशिवरात्रि पर्व पर हजारों भक्तों ने देवाधिदेव के दरबार में हाजिरी लगाई। विधि विधान से पूजा अर्चना कर जल- दूध से अभिषेक कर फल-फूल चढ़ा अपनी अरज लगाई। भोर से ही भक्तों का हूजूम उमड़ना शुरू हो गया। दिन चढ़ने के साथ ही दर्शनार्थियों की तादाद बढ़ गई घरों से लेकर मंदिर तक हर-हर महादेव व बोल-बम के जयकारे गूंजे। विविध अनुष्ठानों के बीच दर्शन पूजन का सिलसिला भोर से देर शाम तक चला। भक्तों ने उनका प्रिय बेर, धतूरा, भांग, गन्ना, जौ, पान, अबीर, मदार, बेल पत्र चढ़ाकर सुख-समृद्धि की कामना की।
Mar 11, 2021

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

35811763
Total Visitors
184
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

हरदोई : विक्षिप्त पति का हाथ-पांव बंधवाकर पत्नी ने फेंका सड़क पर

हरदोई : विक्षिप्त पति का हाथ-पांव बंधवाकर पत्नी ने फेंका सड़क पर हरदोई, लखनऊ। तहलका 24x7            ...

More Articles Like This