42.8 C
Delhi
Saturday, May 18, 2024

अनजान पीडीएफ और लिंक पर क्लिक करने से बचें, खाली हो सकता है एकाउंट 

अनजान पीडीएफ और लिंक पर क्लिक करने से बचें, खाली हो सकता है एकाउंट 

# लिंक और पीडीएफ के माध्यम से साइबर क्रिमिनल कर रहे हैं धोखाधड़ी 

स्पेशल डेस्क।
तहलका 24×7 
            पीडीएफ फाइल हमारे डिजिटल जीवन में जरूरी हो गई हैं। इनका उपयोग विभिन्न प्रकार की सूचनाओं जैसे आधार कार्ड और डिजिटल स्लिप शेयर करने और स्टोर करने के लिए किया जाता है। साइबर खतरों से जुड़े संभावित जोखिमों के कारण पीडीएफ फाइल डाउनलोड करते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। ऑनलाइन उपलब्ध सबसे बड़े जोखिमों में पीडीएफ भी शामिल है। अनजान और बिना किसी ऑथेंटिक सोर्स के पीडीएफ डाउनलोड करना आपके फोन को मैलवेयर से इंजेक्ट कर सकता है। इसलिए पीडीएफ फाइल डाउनलोड करते समय इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

# वायरस के लिए स्कैन करें

पीडीएफ फाइल में वायरस या मैलवेयर हो सकते हैं जो आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आपके द्वारा डाउनलोड की गई किसी भी पीडीएफ फाइल को खोलने से पहले उसे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की मदद से स्कैन करना बेहद जरूरी है। इसकी मदद से वायरस या मैलवेयर से डिवाइस को बचाया जा सकता है। जब आप पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करते हैं, तो उनका ऑथेंटिक सोर्स से रिसीव होना काफी महत्वपूर्ण होता है। यानी जिन सोर्स पर आप भरोसा करते हैं वहां वायरस और मैलवेयर इंजेक्ट होने की संभावना कम होती है।
वहीं अनाधिकृत सोर्स और इंटरनेट से पीडीएफ डाउनलोड करते समय आपको काफी सतर्क रहना चाहिए। इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइटें हैं, लेकिन उनमें से सभी सुरक्षित नहीं हैं। पीडीएफ डाउनलोड करते समय जोखिम को कम करने के लिए प्रतिष्ठित वेबसाइटों, आधिकारिक सोर्स या प्रसिद्ध प्लेटफार्म से ही फाइल डाउनलोड करें। 

# क्लिक करते समय रहें सावधान 

इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय और पीडीएफ फाइल की लिंक को क्लिक करते समय क्लिक का बेहद ध्यान रखें। कई बार पीडीएफ फाइल डाउनलोड कराने के नाम पर फर्जी लिंक पर क्लिक करवाया जाता है, ताकि आपके डिवाइस का एक्सेस लिया जा सके। सुरक्षित रहने के लिए किसी पीडीएफ में लिंक पर केवल तभी क्लिक करें जब आप पूरी तरह सुनिश्चित हों कि वे विश्वसनीय हैं।
संदिग्ध लिंक या बार-बार पॉप-अप विज्ञापनों वाली वेबसाइटों से पीडीएफ डाउनलोड करते समय सावधान रहें। ये संभावित रूप से मैलिसियस कंटेंट के संकेतक हो सकते हैं। साइबर अपराधी अक्सर इंफेक्टेड पीडीएफ फाइलों को डाउनलोड करने या मैलिशियस लिंक पर क्लिक करने के लिए यूजर्स को लुभाने के लिए भ्रमित करते हैं। छेड़छाड़ किए गए पीडीएफ को डाउनलोड करने के जोखिम को कम करने के लिए अपरिचित लिंक पर क्लिक करने और पॉप-अप विज्ञापनों को तुरंत बंद करने से बचें।

# फिशिंग से रहें सावधान 

व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाली पीडीएफ फाइलों से सावधान रहें। ये फिशिंग प्रयास हो सकते हैं, जहां हैकर संवेदनशील डाटा को प्राप्त करने के लिए आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं। हमेशा सतर्क रहें और ऐसे रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट न करें। कोई भी संवेदनशील जानकारी देने से पहले वेबसाइट के यूआरएल को अच्छे से चेक करें। फिशिंग अटैक होने पर आपको आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है, इसलिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37413833
Total Visitors
842
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से अधेड़ की मौत

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से अधेड़ की मौत शाहगंज, जौनपुर। तहलका 24x7                नगर...

More Articles Like This