44 C
Delhi
Saturday, May 18, 2024

जौनपुर : शिक्षा से ही पायी जा सकता है मंजिल- सीमा द्विवेदी

जौनपुर : शिक्षा से ही पायी जा सकता है मंजिल- सीमा द्विवेदी

# धूमधाम से सम्पन्न हुआ माउंट लिट्राजी स्कूल का वार्षिकोत्सव

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
क्षेत्र के फतेहगंज स्थित माउंट लिट्रा जी स्कूल के वार्षिकोत्सव में नन्हें-मुन्ने बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अपने कौशल और प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। वार्षिकोत्सव ‘अतुल्यम’ में ‘नवरस’ पर आधारित कार्यक्रम में बच्चों के नृत्य, गणेश वंदना सहित विभिन्न कार्यक्रमों ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी ने कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है जिससे व्यक्ति अपनी मंजिल को कठिन परिश्रम करके प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि माउंट लिट्रा जी स्कूल के निदेशक डॉ. अरविंद सिंह ने इस इलाके में सीबीएसई बोर्ड से संचालित माउंट लिट्रा जी स्कूल खोलकर सराहनीय कार्य किया। अब इस क्षेत्र के बच्चों को अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूर दराज नहीं जाना पड़ेगा।इसी कड़ी में विशिष्ट अतिथि मार्डन सिक्योरिटी फोर्स के चेयरमैन एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता ज्ञान प्रकाश सिंह ने कहा कि बच्चों की जब नींव मजबूत होगी तभी बच्चे भविष्य में अपनी मंजिल को आसानी से प्राप्त करेंगे। यह कार्य माउंट लिट्रा जी स्कूल बखूबी निभा रहा है। उन्होंने जनपद के विकास के लिए कहा कि तकनीकि शिक्षा को बढ़ावा देकर सर्वांगीण विकास किया जाएगा। कहा कि बड़े पैमाने पर कंपनी खोलकर रोजगार दिलाने के क्षेत्र में कार्य किया जाएगा।

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी आरके विश्वकर्मा ने कहा कि मौजूदा समय में बच्चों को तकनीकि शिक्षा पर जोर देने की जरूरत है, क्योंकि अन्य देश तकनीकि शिक्षा की बदौलत विकास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अरविंद सिंह ने ग्रामीण इलाके में इस तरह का स्कूल खोलकर एक मिसाल कायम किया है। उनकी प्रेरणा से मैं भी शिक्षण संस्थान खोलकर बच्चों को बेहतर शिक्षा देने का कार्य कर रहा हूं। पूर्व डीजीपी ने अपनी नौकरी के दौरान इजराइल व अन्य देशों में जाकर मिले अनुभव को लोगों से साझा किया। इस क्रम में जिले के पूर्व जिलाधिकारी व कृषि विकास के सचिव अनुराग यादव ने कहा कि बच्चों को सिर्फ स्कूल भेज देने से अभिभावकों की जिम्मेदारी समाप्त नहीं हो जाती है। बच्चों को संस्कारित व तकनीकि शिक्षा दिलाने की दिशा में अभिभावकों को अहम भूमिका निभानी होगी।

कार्यक्रम का संचालन स्कूल के बच्चों ने अंग्रेजी भाषा में करके यह साबित कर दिया कि इस विद्यालय में पठन-पाठन का स्तर उच्च स्तर का है। उन्होंने कहा कि डॉ. अरविंद सिंह से हमारा 17 साल पुराना संबंध है। वह बखूबी अपने संबंधों का निर्वहन कर रहे हैं। स्कूल के निदशेक डॉ. अरविंद सिंह एवं विख्यात सिंह ने अतिथियों को अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा. अजय पाल शर्मा ने कहा कि बच्चा कच्ची मिट्टी के समान होता है, जिसे हर दिन शिक्षक पकाता है और एक दिन शिक्षक की मेहनत रंग लाती है। अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत किया।

स्कूल के डायरेक्टर अरविंद सिंह व विख्यात सिंह ने अतिथियों को शाल व स्मृति चिन्ह भेंट किया। प्रधानाचार्य श्वेता मिश्रा ने विद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत किया। छात्रों ने स्वागत गीत, गणेश वंदना, वीर मणिकर्णिका, नारी सशक्तिकरण, अघोर नृत्य, हारर नृत्य, बाल मजदूरी, भक्ति रस पर नृत्य जैसे कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। इस अवसर पर उप निदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग लखनऊ अजीत सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल, अजीत सोडा, सत्य प्रकाश सिंह, सुबाष सिंह, जंग बहादुर सिंह, विनोद कुमार राय, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह, पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय, राजेश सिंह टोनी, दिनेश सिंह, संतोष सिंह बघेल सहित भारी संख्या में अभिभावक मौजूद थे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष व विद्यालय के संरक्षक रमेश सिंह ने आभार ज्ञापित किया। संचालक आयुष प्रताप सिंह, मान्या रघुवंशी, मानवी सिंह, रिया चौहान, जीतेश सिंह व अंश यादव ने किया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37410607
Total Visitors
394
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

स्कूल में चलाया गया मतदाता जागरूकता अभियान

स्कूल में चलाया गया मतदाता जागरूकता अभियान शाहगंज, जौनपुर।  एखलाक खान  तहलका 24x7                सेंट जेवियर्स स्कूल...

More Articles Like This