44 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

प्रो. अजय कुमार दुबे नामित हुए पीयू के शिक्षा संकायाध्यक्ष

प्रो. अजय कुमार दुबे नामित हुए पीयू के शिक्षा संकायाध्यक्ष

जौनपुर। 
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7
       टीडी पीजी कॉलेज जौनपुर के शिक्षक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अजय कुमार दुबे को  वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के कुलपति द्वारा वरिष्ठता क्रम में शिक्षा संकायाध्यक्ष नामित किए गया है।
प्रो. दुबे की शिक्षा- दीक्षा टीडी कॉलेज जौनपुर से ही हुई है। एम.एड. अध्ययनरत रहते हुए 1997 में आपने यूजीसी द्वारा आयोजित नेट जेआरएफ परीक्षा को उत्तीर्ण किया और इसके पश्चात 1998 से टीडी कॉलेज जौनपुर में शिक्षक शिक्षा विभाग में प्रोफेसर पद रूप में कार्यरत हैं। मूल निवासी नेवढ़िया क्षेत्र के रिकेबीपुर गांव के निवासी हैं और वर्तमान में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विद्यालय में रोवर रेंजर के जनपद संयोजक भी हैं।
इससे पूर्व महाविद्यालय की परीक्षा समिति में सहायक केंद्राध्यक्ष, प्राक्टोरियल बोर्ड, रोवर्स रेंजर्स, क्रीड़ा परिषद सदस्य और महाविद्यालय की वार्षिक पत्रिका ‘मंथन’ के मुख्य संपादक के दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं। देश-विदेश में आपके सैकड़ों रिसर्च पेपर और व्याख्यान विभिन्न सेमिनार और शैक्षिक संगोष्ठियों में प्रस्तुत करने के साथ ही साथ 7 पुस्तकों का लेखन कार्य किया है। आपके निर्देशन में 8 पीएचडी शोधार्थियों ने शोध उपाधि प्राप्त किया है।
जनपद के विभिन्न सामाजिक एवं शैक्षिक  संस्थाओं में आप सक्रिय रूप से जुड़े होने के साथ ही साथ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कई वर्षों तक जिला प्रमुख  और प्रान्त उपाध्यक्ष के दायित्व का भी निर्वहन कर चुके हैं। आपके पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षा संकायाध्यक्ष नामित किये जाने पर शिक्षक शिक्षा विभाग के प्रोफेसर विनय कुमार सिंह, प्रो. जयप्रकाश सिंह, डॉ. वंदना शुक्ला, प्रो. रीता सिंह, प्रो. श्रद्धा सिंह, डॉ. अरविंद कुमार सिंह, डॉ गीता सिंह, डॉ. सुलेखा सिंह, डॉ सीमांत राय, डॉ. वैभव सिंह आदि ने हार्दिक प्रसन्नता और बधाई व्यक्त किया है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37428383
Total Visitors
529
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बगीचे में दंपत्ति का शव पाए जाने से क्षेत्र में सनसनी

बगीचे में दंपत्ति का शव पाए जाने से क्षेत्र में सनसनी गाजीपुर। तहलका 24x7                 ...

More Articles Like This