35.1 C
Delhi
Friday, May 17, 2024

प्रो. वंदना राय के शोधपत्र को मिला सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार 

प्रो. वंदना राय के शोधपत्र को मिला सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार 

# बायोटेक सिनर्जी पर 10वें वैश्विक सम्मेलन में दिया गया पुरस्कार 

जौनपुर। 
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7 
             बायोटेक सिनर्जी पर 10वें वैश्विक सम्मेलन में वीर बहादुर सिंह पूर्वाञ्चल विश्वविद्यालय की बायोटेक्नोलॉजी की पूर्व संकायाध्यक्ष प्रो वंदना राय के शोध पत्र “पूर्वी उत्तर प्रदेश की जनसंख्या के शराबी व्यक्तियों में एसईआरटी (सर्ट) जीन 5- एच टी टीएलपी आर बहुरूपता के आणविक अध्ययन” को सर्वश्रेष्ठ शोधपत्र का पुरस्कार  दिया गया।
इस शोध में प्रो. वंदना राय के साथ विभाग के प्रो. प्रदीप कुमार, एम एससी की छात्रा प्राची सिंह,
ह्यूमन मोलेकुलर जेनेटिक्स लैबोरेटरी के अभिषेक कन्नौजिया व अमृता चौधरी ने भी कार्य किया है। सर्ट जीन मस्तिष्क में सेरोटोनिन की सिग्नलिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सर्ट जीन बहुरूपता के कारण व्यक्ति को शराब की लत लगने व अन्य कई मानसिक बीमारियों जैसे अवसाद, सीजोफ्रेनिया आदि का खतरा होता है l बायोटेक सिनर्जी: कृषि, स्वास्थ्य और जलवायु लचीलेपन में परिवर्तन पर10वें वैश्विक सम्मेलन का आयोजन 03 से 04 नवम्बर 2023 को इन्वेर्टिस यूनिवर्सिटी बरेली में आयोजित की गयी थी। शोध पत्र की मौखिक प्रस्तुति प्राची सिंह ने की। इस सम्मेलन में प्रो वंदना राय एवं प्रो प्रदीप कुमार के शोध निर्देशन में बायोटेक्नोलो जी विभाग की कुल आठ छात्राओं प्राची सिंह, शरीयत फातमा, साधना यादव, सरोजनी सिंह, तन्नू पांडे, श्रेया कुशवाहा, दीप्यमा श्रीवास्तव व आकांक्षा उपाध्याय ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37397028
Total Visitors
418
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

ट्रैक्टर ट्राली चंबल नहर में गिरी, चार की मौत, सात घायल

ट्रैक्टर ट्राली चंबल नहर में गिरी, चार की मौत, सात घायल श्योपुर।  तहलका 24x7                 ...

More Articles Like This