40.6 C
Delhi
Saturday, May 18, 2024

बच्चों को सोशल साइटों से दूर रहना चाहिए- ओपी जायसवाल

बच्चों को सोशल साइटों से दूर रहना चाहिए- ओपी जायसवाल

जौनपुर। 
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7 
           होरिल राव इंटर कॉलेज कुंवरपुर मछलीशहर में महिला कल्याण विभाग की तरफ से एक युद्ध नशे के विरुद्ध एवं बाल विवाह के विरुद्ध व विभागीय योजना के प्रति जागरूकता अभियान की शुरूआत की गयी।कार्यक्रम में बच्चों को संबोधित करते हुए जिला प्रोबेशन अधिकारी विजय कुमार पांडेय ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के 06 चरणों की जानकारी दी एवं मौके पर ही कक्षा 6 एवं 9 की छात्राओं का चयन किया गया।
उन्होनें प्रधानाचार्य रविंद्र नाथ शर्मा से अनुरोध किया कि छात्राओं का कन्या सुमंगला योजना का फॉर्म भरवा दिया जाए। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य के बारे में बताते हुए कहा कि यदि 01 मार्च 2020 के बाद किसी भी तरह से माता या पिता या दोनों की मृत्यु हो गई है, ऐसे परिवार के दो बच्चे जो 0 से 18 वर्ष के हैं या 18 से 23 वर्ष के हैं और स्नातक की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तो उनके खाते में रू. 2500 प्रति माह प्रति बच्चा प्रदान किया जाएगा।बाल विवाह पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि अभी तक वर्तमान वित्तीय वर्ष में 23 बाल विवाह में से 17 बाल विवाह मछली शहर विकासखंड में ही रूकवाए गए है, जिससे पता चलता है कि विकासखंड मछली शहर का क्षेत्र बाल विवाह के लिए बहुत ही संवेदनशील है।
उन्होंने आमजनमानस से अपील किया कि इस कुप्रथा को रोकने के लिए सभी आगे आए और बाल विवाह से सम्बन्धित कोई भी जानकारी होने पर तत्काल सूचना उपलब्ध कराए, जिससे बाल विवाह को रोका जा सके। बच्चों के यौन उत्पीड़न से संरक्षण अधिनियम 2012 के संबंध में विस्तार से जानकारी दिया गया।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाल संरक्षण अधिकारी चंदन राय द्वारा बालक-बालिकाओं को विभिन्न हेल्पलाइन नंबर जैसे 181 महिला हेल्पलाइन 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन 1090 वूमेन पावर लाइन 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 108 और 102 चिकित्सकीय सुविधा एम्बुलेंस की व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।
इसके बाद एक युद्ध नशे के विरुद्ध अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि 18 वर्ष से कम उम्र बच्चों को नशे की लत से बचाने हेतु यह अभियान चालू किया गया है, जिसके तहत विद्यालय में प्रहरी क्लब का गठन किया जाना है जिसमे बच्चे देखेंगे कि विद्यालय में कोई भी अन्य बच्चा नशीला पदार्थ का उपयोग न करें अगर ऐसा करता है तो उसे रोका जाएगा। क्लब को संचालित करने के लिए एक अध्यापक नोडल नामित किया जाएगा। प्रहरी क्लब यह सुनिश्चित करेगा कि कॉलेज के 100 मीटर की दायरे में कोई भी गुटका, शराब, बीड़ी, पान न बेचने पाये, अगर ऐसा कोई ऐसा करता है तो उसकी सूचना नंबर 1098 पर दें, निश्चित रूप से प्रभावी कार्यवाही होगी। बाल विवाह के लिए नोडल हेल्पलाइन नंबर 1098 है।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए साइबर सेल प्रभारी पुलिस लाइन ओ.पी. जायसवाल जौनपुर ने बच्चों को अवगत कराया कि सोशल साइट पर कम उम्र होने पर उपयोग की अनुमति नहीं देता है तो उम्र अन्य नाम बदलकर सोशल साइट उपयोग की आवश्यकता नहीं है।
बच्चों को सोशल साइटों से दूर रहना चाहिए। उपयोग करना है तो ध्यान रखें की सोशल साइट पर अपनी जन्म तिथि डालते समय जन्मतिथि का दिन व महीना समान रखें लेकिन वर्ष में अंतर करने से फायदा होगा कि सोशल साइट पर बर्थडे की बधाई दी जाएगी लेकिन साइबर अपराधी सही जन्मतिथि का पता नहीं लगा पाएंगे। इसी प्रकार जब पासवर्ड बनाएं तो मजबूत पासवर्ड बनाएं और दूसरे को बताएं नहीं जब तक आवश्यक न हो तब तक अपनी फोटो भी न डालें। विशेष किशोर पुलिस यूनिट जौनपुर की महिला कांस्टेबल अर्चना सिंह द्वारा बालिकाओं को संबोधित करते हुए बताया गया कि किसी भी तरह का अपराध न सहे, खुलकर बोले चुप्पी तोड़े। जरा सा भी गलत होने पर तत्काल विरोध करें और अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसको पाने के लिए अपनी जान लगा दें। विद्यालय की छात्रा इच्छा सिंह द्वारा दहेज प्रथा पर एक जीवंत भाषण प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य रविंद्र नाथ शर्मा द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से आबकारी निरीक्षक, इंद्रजीत कुमार, एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट जौनपुर के प्रभारी विभूति नारायण राय, विद्यालय के प्रबंधक आरपी सिंह, महिला कांस्टेबल सुरूची पटेल, देवेंद्र नाथ दीक्षित, प्रवक्ता हरीश कुमार उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37409079
Total Visitors
388
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अशक्त एवं वृद्ध लोगों ने किया पोस्टल बैलेट से मतदान

अशक्त एवं वृद्ध लोगों ने किया पोस्टल बैलेट से मतदान पिंडरा, वाराणसी। नीतेश गुप्ता  तहलका 24x7               ...

More Articles Like This