42.8 C
Delhi
Saturday, May 18, 2024

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन से टकराया क्रेन, ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त 

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन से टकराया क्रेन, ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त 

# लोको पायलट की सूझ-बूझ से टला बड़ा हादसा 

मिर्जापुर।
आर एस वर्मा 
तहलका 24×7
              सियालदह से चलकर नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस मिर्जापुर जिले में हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बची। झिंगुरा रेलवे क्रासिंग के पास शुक्रवार शाम राजधानी एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या-12314) एक क्रेन से टकरा गई। पायलट ने समय रहते इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया जिससे बड़ा हादसा टल गया। ट्रेन से टकराने के बाद क्रेन का एक हिस्सा ओएचई से टकरा गया जिससे तार के साथ ही एक पोल भी टूट गया। क्रेन से टक्कर के बाद ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त हो गया और अप व डाउन लाइन पर परिचालन प्रभावित हो गया।
रेलवे स्टेशन के माध्यम से सूचना एनसीआर मुख्यालय को दी गई। मौके पर राहत बचाव कार्य शुरू हुआ। एक घंटे में अप लाइन शुरू कर दी गई पर डाउन लाइन पर अभी भी रेल परिचालन बंद है। कुछ ट्रेनों का रूट भी डायवर्ट किया गया। प्रयागराज- मुगलसराय रूट पर ट्रेनों की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा करने का कार्य चल रहा है। सियालदह से चलकर नई दिल्ली को जाने वाली सियालदह राजधानी एक्सप्रेस 12 घंटे से भी ज्यादा देरी से शाम पांच बजे के करीब झिंगुरा से गुजर रही थी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रेलवे ट्रैक के बगल में ही काम चल रहा था। क्रेन का एक हिस्सा ट्रेन के इंजन से टकरा गया। लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बावजूद जोरदार टक्कर से इंजन क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं टक्कर के बाद क्रेन का एक हिस्सा ओएचई से जा टकराया और तार के साथ ही एक पोल भी टूट गया।
टक्कर व इमरजेंसी ब्रेक लगने की वजह से यात्रियों को जोर का झटका लगा और ट्रेन में चीख पुकार मच गई। घटना के बाद अप व डाउन लाइन पर परिचालन प्रभावित हो गया। जहां तहां दर्जनभर से ज्यादा ट्रेनें खड़ी हो गईं। घटना की सूचना झिंगुरा स्टेशन के माध्यम से एनसीआर मुख्यालय को दी गई। राहत कार्य शुरू कर दिया गया। आनन-फानन में रेलवे की टीमों ने कार्य कर एक घंटे बाद अप लाइन पर संचालन शुरू किया लेकिन डाउन लाइन अभी प्रभावित है। टक्कर के बाद राजधानी एक्सप्रेस खड़ी रही। रात आठ बजे के करीब ट्रेन में दूसरा इंजन लगाकर उसे रवाना किया गया। मिर्जापुर, विंध्याचल, चुनार, मुगलसराय, प्रयागराज सहित कई स्टेशनों पर यात्री ट्रेनों का इंतजार करते देखे गए।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37411206
Total Visitors
389
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से अधेड़ की मौत

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से अधेड़ की मौत शाहगंज, जौनपुर।  गुलाम साबिर  तहलका 24x7               ...

More Articles Like This