40.6 C
Delhi
Monday, May 20, 2024

व्यावसायिक संगठन व प्रबंधन अवधारणा से ही गुणवत्ता संभव : संदीप वर्मा

व्यावसायिक संगठन व प्रबंधन अवधारणा से ही गुणवत्ता संभव : संदीप वर्मा

जौनपुर। 
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7
             वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध विभाग के बीबीए के छात्रों का औद्योगिक भ्रमण के तहत गुरुवार को छात्रों ने ग्रेटर नोएडा स्थित स्काईड़ा इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के उत्पादन इकाई का भ्रमण किया। उक्त कंपनी विभिन्न प्रकार की बिजली एवं औद्योगिक तार, पीवीसी कंडक्ट पाइप्स,  स्विच गियर्स, पंखा,  सबमर्सिबल पंप व इंजीनियरिंग और औद्योगिक बिजली उपकरण का निर्माण करती है।
छात्रों को सम्बोधित करते हुए कंपनी के प्रबंध निदेशक प्रदीप शर्मा और निदेशक संदीप वर्मा ने छात्रों को कंपनी के उत्पाद को उत्कृष्ट बनाने की कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। बिजली तार के उत्पादन और सेवाओं के निर्माण में व्यावसायिक संगठन और प्रबंधन अवधारणाओं को लागू करने के बारे में विस्तार से बताया। इसके उपरांत विपणन द्वारा इन्हें बाजार में लाने की रणनीति भी साझा किया।
संदीप वर्मा ने उत्पादन का गुणवत्ता बढ़ाने में सम्पूर्ण गुणवत्ता प्रबंधन, जस्ट इन टाइम, सूची प्रबंधन, कैजेन, बेंचमार्किंग आदि तकनीक का प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। बिजली तार की मैन्युफैक्चरिंग की अलग-अलग प्रक्रिया एवं कंपनी के अनेक इकाइयों की कार्य पद्धति के बारे में छात्रों को स्काईड़ा कंपनी के वरिष्ठ अभियंता अमन मिश्रा द्वारा समझाया गया।
उन्होंने तार की सफाई, बिजली द्वारा धातु चढ़ाना, तारों को ठंडा करना आदि गलवानाइजिंग एवं क्वेचिंग प्रक्रिया से गुजरने के बाद तारो को मोड़ कर पैकेजिंग  कराने की जानकारी  दी। व्यवसाय प्रबंध विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मुराद अली ने कहा की सैद्धांतिक शिक्षा को ऐसे इकाई की भ्रमण से प्रायोगिक ज्ञान को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने आशा जताई आगामी वर्षो में विश्वविद्यालय के प्रबंधन व्यवसाय के विद्यार्थियों को स्काईड़ा कंपनी में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण करने का अवसर मिलेगा।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37436935
Total Visitors
640
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

कोतवाली प्रभारी तारकेश्वर राय लाइन हाजिर 

कोतवाली प्रभारी तारकेश्वर राय लाइन हाजिर  शाहगंज, जौनपुर।  सौरभ आर्य  तहलका 24x7               कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रहे...

More Articles Like This