32.1 C
Delhi
Wednesday, June 26, 2024

सिख दंगा मामले में टाइटलर की ओर से आरोप तय करने पर दलीलें हुई पूरी

सिख दंगा मामले में टाइटलर की ओर से आरोप तय करने पर दलीलें हुई पूरी

नई दिल्ली। 
तहलका 24×7 
                राऊज एवेन्यू कोर्ट ने 1984 सिख विरोधी दंगों से जुड़े पुलबंगश गुरुद्वारा हिंसा के मामले में आरोप तय करने को लेकर आरोपी जगदीश टाइटलर की ओर से दलीलें पूरी कर ली गई। स्पेशल जज राकेश स्याल ने 30 मई को अगली सुनवाई करने का आदेश दिया। सुनवाई के दौरान जगदीश टाइटलर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए।
टाइटलर की ओर से पेश वकील मनु शर्मा ने कहा कि सीबीआई ने मामले में दो क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की थी। उन्होंने कहा कि 2009 में सह-आरोपी सुरेश कुमार पानेवाला के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई थी, जिसे ट्रायल कोर्ट ने बरी कर दिया। मनु शर्मा ने कहा कि 1984 से 2022-23 तक इस मामले में कोई गवाह नहीं था।इतने लंबे समय बाद बनाए गए गवाहों पर भरोसा कैसे किया जा सकता है। इसके पहले शर्मा ने जगदीश टाइटलर को इस मामले से बरी करने की मांग की थी।
जगदीश टाइटलर की ओऱ से गुरपतवंत पन्नून का नाम लेते हुए कहा गया था कि चूंकि पन्नून गवाहों का वकील था और उसे भारत ने आतंकवादी घोषित कर रखा था। ऐसे में जगदीश टाइटलर के खिलाफ मामला चलाने का कोई मतलब नहीं है। उसे इस मामले में बरी किया जाना चाहिए। मामले में सीबीआई ने 16 अप्रैल को आरोप तय करने पर दलीलें पूरी कर ली थी।
4 अगस्त 2023 को राऊज एवेन्यू के सेशंस कोर्ट ने जगदीश टाइटलर को अग्रिम जमानत दी थी। कोर्ट ने 26 जुलाई 2023 को जगदीश टाइटलर के खिलाफ दाखिल चार्जशीट पर संज्ञान लिया। सीबीआई ने इस मामले में टाइटलर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 147, 109 और 302 के तहत लगाया है। सीबीआई के मुताबिक टाइटलर ने भीड़ को उकसाया था। इसके बाद भीड़ ने पुलबंगश के गुरुद्वारे में आग लगा दिया था।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

सीएमओ ने एनबीएसयू वार्ड का किया शुभारंभ, कहा ग्रामीणों को मिलेगी सुविधा

सीएमओ ने एनबीएसयू वार्ड का किया शुभारंभ, कहा ग्रामीणों को मिलेगी सुविधा पिंडरा, वाराणसी। नीतेश गुप्ता  तहलका 24x7          ...

More Articles Like This