42.8 C
Delhi
Friday, May 17, 2024

सुल्तानपुर : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का मिला लाभ

सुल्तानपुर : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का मिला लाभ

अखण्डनगर।
युवराज देव
तहलका 24×7
         क्षेत्र अंतर्गत धर्मापुर गांव में विवाहिता की अचानक मौत हो गई थी। एसबीआई अखण्डनगर के शाखा प्रबंधक रवि कुमार लाल ने बताया कि धर्मापुर निवासी विवाहिता रुकसार पत्नी इन्तेजार की असामयिक मृत्यु हो गई थी। पत्नी की मृत्यु के बाद पति गांव आ गया जिससे उसके आय का स्रोत समाप्त हो गया। खेत भी कम है और घर मे बूढ़े माता पिता की देखभाल करने में समस्या हो रही थी। ऐसे समय में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना मृतक के परिवार के लिए सहारा बनी हुई है। बीमा योजना के तहत पीड़ित के परिवार को दो लाख रुपया दिए गए।
रवि कुमार लाल ने बताया कि मृतक गांव में रहकर छोटे-मोटे काम कर अपने परिवार का सहारा बनी हुई थी और सास ससुर की सेवा किया करती थी। मृतक रुखसार का एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र बड़ौदा ख्वाजापुर में जनधन योजना के तहत खाता खोला गया था। ग्राहक सेवा केंद्र संचालक शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि खाता खोलते समय खाताधारक को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में जानकारी देते हुए खाताधारक का बचत खाते में 436 का बीमा किया था। शाखा प्रबंधक रवि कुमार लाल ने मृतक रुखसार के पति इंतजार को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत दो लाख रुपया का चेक दिया।
    शाखा प्रबंधक ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए लोगों को जानकारी दिया कि सामाजिक सुरक्षा योजनाएं अप्रत्याशित जोखिम अथवा नुकसान और वित्तीय अनिश्चितता से मानव जीवन को सुरक्षित करने की आवश्यकता की पहचान करते हुए लोगों को कल्याण के लिए समर्पित है। देश के असंगठित क्षेत्र के लोगों को आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने दो बीमा योजनाएं शुरू की हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा इसके साथ ही वृद्धावस्था में जरूर को पूरा करने के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। सरकार द्वारा किए गए विशेष पहल की वजह से पेंशन और बीमा को आम आदमी की पहुंच में ला दिया है। वित्तीय सुरक्षा जो पहले कुछ चुनिंदा लोगों को ही उपलब्ध थी आज समाज के अंतिम व्यक्ति तक इसका लाभ पहुंच रहा है जिसे आज आप देख रहे हैं। एसबीआई की शाखा अखंड नगर के द्वारा पशुपालकों तथा बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए ऋण प्रदान कर रही है। इस अवसर पर सूरज पांडे, शिव प्रसाद तिवारी, भोले, विशाल, फूलचंद, संजय के अतिरिक्त अन्य लोग उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37400420
Total Visitors
985
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

वैदेही समिति ने मनाया सीता नवमी महोत्सव 

वैदेही समिति ने मनाया सीता नवमी महोत्सव  शाहगंज, जौनपुर। सौरभ आर्य  तहलका 24x7              सीता नवमी महोत्सव धूमधाम...

More Articles Like This