35.6 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

हरिद्वार-देहरादून रेलखंड पर रेल संचालन पर लगी रोक

हरिद्वार-देहरादून रेलखंड पर रेल संचालन पर लगी रोक

# भारी बारिश व भूस्खलन के चलते रेलवे विभाग ने लिया फैसला

मुरादाबाद। 
तहलका 24×7
                    उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल में लगातार बारिश के कारण जगह-जगह रेलवे ट्रैक बाधित हो रहा है। रेल प्रशासन बाधित रेल आवागमन को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए प्रयत्नशील है। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने गुरुवार को बताया कि मुरादाबाद रेल मंडल के लक्सर यार्ड में भारी बारिश के चलते पानी भर जाने से बाधित हुए ट्रैक को गुरुवार को 9 बजकर दस मिनट पर रेल संचालन के लिए फिर से खोल दिया गया। वहीं दूसरी ओर हरिद्वार के मोतीचूर इलाके में भारी बारिश तथा भूस्खलन की वज़ह से हरिद्वार-देहरादून रेलखंड पर गुरुवार सुबह चार बजकर दस मिनट से रेल संचालन रोक दिया गया है। ट्रैक की मरम्मत का कार्य जारी है।
आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि बीती बुधवार रात से हरिद्वार क्षेत्र में लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते लक्सर रेलवे स्टेशन एरिया में रायसी के समीप सलोनी नदी में बाढ़ जैसे हालात बन हुए हैं। यहां 250 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई है। लक्सर रेलवे स्टेशन पर रेल पटरियां पानी में पूरी तरह डूब गईं। यार्ड में पानी भर जाने से गाड़ियों का संचालन रोक देना पड़ा है। बुधवार को नजीबाबाद-प्रयागराज समेत 52 रेलगाड़ियां रद्द कर दी गयी थी। नजीबाबाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को रोक दिए जाने से यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रेल मंडल के लक्सर, सहारनपुर, अलीगढ़ रुट पर रेलवे संचालन में आ रहीं दिक्कतों को दूर करने के तेजी से प्रयास जारी हैं।
रेलवे ट्रैक पर 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के काशन से ट्रेन संचालन किया जा रहा है। मुरादाबाद से गुजरने वाली 11 रेलगाड़ियों को परिवर्तित रुट से चलाया जा रहा है जबकि सात ट्रेन को रद्द कर दिया गया। यात्रियों की सुविधा के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं, जिससे रेलवे संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए सीधे संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा ट्रेन रद्द हो जाने पर यात्रियों को नियमानुसार टिकट वापसी के बाद किराया वापस लौटाया जा रहा है।
यात्रियों को असुविधा न हो इसके लिए अतिरिक्त रेलवे स्टाफ की तैनाती की गई है। सीनियर डीसीएम ने बताया कि पिछली नौ जुलाई से उत्तर प्रदेश, हरियाणा पंजाब और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में मानसूनी बारिश के चलते अधिकांश ट्रैक के जलमग्न हो जाने की स्थिति में उत्तर रेलवे की अब तक 462 ट्रेन प्रभावित हुईं हैं। 250 ट्रेन को रद्द करना पड़ा है जबकि 165 ट्रेन को डायवर्ट किया गया और कुछ को शार्ट टर्मिनेटेड किया गया है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37418156
Total Visitors
493
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से अधेड़ की मौत

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से अधेड़ की मौत शाहगंज, जौनपुर। तहलका 24x7                नगर...

More Articles Like This