30.1 C
Delhi
Friday, May 17, 2024

आजमगढ़ : रेलवे की साइट हैक कर टिकट ब्लैक करने वाला गिरफ्तार 

आजमगढ़ : रेलवे की साइट हैक कर टिकट ब्लैक करने वाला गिरफ्तार 

# 23 ई-टिकट, 14 आईडी समेत प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर बरामद

बिलरियागंज।
फैज़ान अहमद 
तहलका 24×7 
            IRCTC की वेबसाइट हैक कर कंफर्म टिकट निकालने के आरोप में सीआईबी (अपराध आसूचना शाखा) वाराणसी व आरपीएफ आजमगढ़ की टीम ने रविवार को बिलरियागंज बाजार से एक युवक को गिरफ्तार किया। उसके पास से ई-टिकट और प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर भी बरामद किया गया।
रेलवे सुरक्षा बल आजमगढ़ के उप निरीक्षक संजय शुक्ला, लोकनाथ गुप्ता व सीआइबी वाराणसी के उप निरीक्षक हरीश चंद ने अपने साथियों के साथ रविवार को बिलरियागंज बाजार स्थित सागर ट्रेवल्स पर छापेमारी की। इस दौरान भगतपुर गांव निवासी संचालक माता प्रसाद को रेलवे आरक्षित ई-टिकटों के अवैध कारोबार के जुर्म में हिरासत में लिया। उसके पास से कुल 14 व्यक्तिगत आईडी मिली।
आरोपी आईआरसीटीसी का एजेंट आईडी और पर्सनल आईडी से आरक्षित रेल ई-टिकट को प्रतिबंधित साफ्टवेयर की मदद से बनाकर तत्काल टिकट पर 500 रुपये व एजेंट आईडी पर 100 से 150 रुपये अतिरिक्त लेकर बेचता था। पुलिस ने उसके पास से 23 आरक्षित टिकट बरामद किए। जिसकी कीमत कुल 13018 रुपये है। जिसमें नौ की यात्रा शेष बची है। पुलिस ने अपराध में प्रयुक्त उपकरण व दो प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर सिक्का व नेक्सस बरामद किए।

# फर्जी आधार से टिकट बनाने वाले आठ पर मुकदमा

फर्जी आधार कार्ड पर यात्रियों को टिकट उपलब्ध करा कर गोदान एक्सप्रेस से मुम्बई भेजे जाने के मामले में सीआईटी प्रयागराज के तहरीर पर जीयनपुर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया। इसमें एक साइबर कैफे संचालक समेत आठ लोगों को नामजद किया गया है।पुलिस को दी तहरीर में सीआईटी प्रयागराज पीपी पाठक ने बताया कि आरपीएफ व जीआरपी द्वारा 20 दिसंबर को मुम्बई जा रहे गोदान एक्सप्रेस में कुछ यात्रियों द्वारा फर्जी आधार कार्ड पर जारी टिकट पर यात्रा किए जाने की सूचना मिली। चेकिंग की गई तो नौ यात्री फर्जी टिकट लेकर यात्रा करते पाए गए। जिन पर नियमानुसार जुर्माना आदि लगा कर छोड़ दिया गया।
उक्त लोगों ने ही पूछताछ में बताया कि बहुत जरूरी होने पर जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के अंजान शहीद स्थित एक साइबर कैंफे व एजेंट के माध्यम से टिकट लेकर यात्रा शुरू की थी। तहरीर में सीआईटी ने दुर्गा प्रसाद गुप्ता निवासी अंजान शहीद जीयनपुर, सोविंद यादव गोलाबाजार मेंहनगर, अजय कुमार, संजय यादव, लमलेश व दो अज्ञात को शामिल किया। सीआईटी की तहरीर पर रविवार को जीयनपुर कोतवाली में आठ के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा पंजीकृत किया गया। मुकदमा दर्ज कर पुलिस जांच पड़ताल में जुट गई है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37396407
Total Visitors
371
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

ट्रैक्टर ट्राली चंबल नहर में गिरी, चार की मौत, सात घायल

ट्रैक्टर ट्राली चंबल नहर में गिरी, चार की मौत, सात घायल श्योपुर।  तहलका 24x7                 ...

More Articles Like This