36.1 C
Delhi
Tuesday, May 21, 2024

चारधाम यात्रा : 21 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने करवाया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा : 21 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने करवाया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली। 
तहलका 24×7 
             केदारनाथ और बदरीनाथ धाम श्रद्धालुओं की आवाजाही से आने वाले दिनों में गुलजार होने वाला है। 10 मई से चार धाम यात्रा के शुभारंभ के साथ ही केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुलने वाले हैं।
पवित्र धामों के कपाट अक्षय तृतीया की शुभ घड़ी में खोले जाएंगे। वहीं 12 मई से बदरीनाथ का दरबार भी बदरी-विशाल के जयकारों से गूंजने वाला है। ऐसे में मंदिर समिति पवित्र स्थलों को सजाने-संवारने में जुटी है। व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए रोजाना प्रशासनिक टीमें भी धाम पर पहुंच रही हैं।
धामों की यात्रा शुरू होने से पहले इनकी बुकिंग का आंकड़ा नए रिकॉर्ड बना रहा है। 15 अप्रैल से शुरू हुआ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अब जून महीने के लिए उपलब्ध है, क्योंकि मई महीना शुरू होते-होते ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 21 लाख के पार चला गया। इसी वजह से मई में बुकिंग फुल हो चुकी है। इस बार केदारनाथ यात्रा के लिए 7 लाख 41 हजार से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। जबकि बद्रीनाथ के लिए 7 लाख 38 हजार से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।
गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए क्रमश: 38 लाख और 33 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।बगैर पंजीकरण के यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आठ मई से हरिद्वार और ऋषिकेश में ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू हो गई है। उम्मीद की जा रही है कि ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन से भी तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा होगा।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37443711
Total Visitors
675
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

एनडीए के साथी ही बिगाड़ दिये भाजपा का खेल

एनडीए के साथी ही बिगाड़ दिये भाजपा का खेल # संगठन की बजाय जातिगत जमीन पर प्रत्याशी के चेहरे पर...

More Articles Like This