37.1 C
Delhi
Monday, May 20, 2024

बेहतर चिकित्सा व्यवस्था के लिए योगी सरकार ने अख्तियार किया कड़ा रुख 

बेहतर चिकित्सा व्यवस्था के लिए योगी सरकार ने अख्तियार किया कड़ा रुख 

# सभी सीएमओ करेंगे रोजाना 4-5 हास्पिटलों का निरीक्षण, शाम तक भेजनी होगी रिपोर्ट 

लखनऊ।
आर एस वर्मा 
तहलका 24×7 
               प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए योगी सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी हर दिन चार से पांच अस्पतालों का निरीक्षण करेंगे। उसी दिन शाम तक निरीक्षण संबंधी रिपोर्ट महानिदेशालय को भेजेंगे। इस संबंध में महानिदेशक डॉक्टर लिली सिंह ने मंगलवार को निर्देश दिया है।
सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा है कि अस्पतालों में आधारभूत सुविधाओं के साथ मरीजों की देख-रेख और दवाओं की व्यवस्था मुकम्मल होनी चाहिए। हर अस्पताल की मॉनिटरिंग की जाए। इसके लिए सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी हर दिन कम से कम चार से पांच अस्पताल का निरीक्षण करें। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में डॉक्टरों व दवाओं का नाम दर्ज है अथवा नहीं इस पर रिपोर्ट बनाएं।
इसी तरह भर्ती मरीजों से बातचीत कर फीडबैक लेने, दवाओं की व्यवस्था देखने, पेयजल सफाई व्यवस्था देखने, स्ट्रेचर व व्हीलचेयर की व्यवस्था आदि पर अनिवार्य रूप से रिपोर्ट बनानी होगी। रिपोर्ट में निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियां भी बतानी होगी।। अगले राउंड के निरीक्षण के दौरान यह भी देखना होगा कि पहले निरीक्षण में पाई गई कमियां कितनी दूर हो पाई और कितनी रह गई हैं। जिन कमियों को दूर नहीं किया जा सका उनकी वजह भी बतानी होगी ।

# उपमुख्यमंत्री के निरीक्षण में मिली थी खामियां

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने पिछले दिनों कई अस्पतालों का निरीक्षण किया था। इस दौरान आधारभूत सुविधाओं का अभाव मिला था। इसे लेकर उपमुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई थी। 2 दिन पहले हुई समीक्षा बैठक में भी उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने की हिदायत दी थी। उन्होंने सख्त चेतावनी दी थी कि यदि अस्पतालों में व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं हुई तो जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37431184
Total Visitors
570
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

तेज किया चुनाव प्रचार, अकेले ही सबको टक्कर दे रहे अशोक सिंह

तेज किया चुनाव प्रचार, अकेले ही सबको टक्कर दे रहे अशोक सिंह जौनपुर।  गुलाम साबिर  तहलका 24x7             ...

More Articles Like This