30.1 C
Delhi
Wednesday, May 1, 2024

लखनऊ से बुक कराए गए कोच में मदुरै स्टेशन के पास आग लगी, 9 की मौत, 25 घायल

लखनऊ से बुक कराए गए कोच में मदुरै स्टेशन के पास आग लगी, 9 की मौत, 25 घायल

# प्राइवेट पार्टी द्वारा अवैध रूप से ले गए गैस सिलेंडर से लगी आग

# मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जताया दुख, 10-10 लाख के मुआवजे का ऐलान

मदुरै/लखनऊ।
विजय आनंद वर्मा 
तहलका 24×7 
              तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन के पास एक भीषण हादसे में रेलवे स्टेशन के पास खड़ी ट्रेन के डिब्बे में शनिवार को आग लगने से झुलसकर 9 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही इस हादसे में 25 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि यह ट्रेन लखनऊ से रामेश्वरम जा रही थी। इस दौरान टूरिस्ट कोच में आग लग गई। अधिकारियों के मुताबिक, आग लगने की घटना की सूचना सुबह करीब 5.15 बजे मिली जब ट्रेन मदुरै यार्ड जंक्शन पर रुकी हुई थी।   दक्षिण रेलवे के अधिकारियों के अनुसार जिस कोच में आग लगी है, उसे लखनऊ से एक प्राइवेट पार्टी ने बुक कराया था। डिब्बे में सवार यात्रियों ने 17 अगस्त को लखनऊ से यात्रा शुरू की थी। उनका 27 अगस्त को चेन्नई जाने का कार्यक्रम था। चेन्नई से वे लखनऊ लौटने वाले थे। उन्होंने बताया कि जब डिब्बा खड़ा था, तब कुछ यात्री चाय/नाश्ता बनाने के लिए अवैध रूप से लाए गए रसोई गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे थे, जिसके कारण डिब्बे में लग गई। इसकी भनक लगने पर अधिकांश यात्री बाहर निकल गए। कुछ यात्री डिब्बे को अलग किए जाने से पहले ही प्लेटफार्म पर उतर गए थे। हादसे के बाद लोगों को बालासोर ट्रेन हादसा याद आ गया। इस भीषण हादसे में 293 यात्रियों की मौत हुई थी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार स्टेशन अधिकारी द्वारा 5.15 बजे मदुरै यार्ड में प्राइवेट पार्टी कोच में आग लगने की सूचना दी गई, तुरंत फायर सर्विस को सूचना दी गई और फायर टेंडर यहां 5.45 बजे पहुंचे। किसी अन्य कोच को कोई नुकसान नहीं हुआ। यह एक निजी पार्टी कोच था, जिसे कल नागरकोइल जंक्शन पर जोड़ा गया था। आग से जले कोच को अलग कर मदुरै स्टेबलिंग लाइन पर रखा गया है।

# हेल्पलाइन नंबर जारी, मुआवजे का ऐलान…

रेलवे ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है। मदुरै जंक्शन आग को लेकर रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर 9360552608 और 8015681915 जारी किए गए हैं। ट्रेन के अंदर आग लगने का वीडियो भी सामने आया है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कोच में भीषण आग लगी हुई है। भीषण आग में ट्रेन का कोच जलकर खाक हो चुका है। प्राइवेट पार्टी कोच में लखनऊ से 65 यात्रियों को लेकर एक निजी पार्टी सवार हुई थी। प्राइवेट पार्टी कोच में सवार कुछ सदस्य चाय/नाश्ता तैयार करने के लिए अनधिकृत रूप से लाए गए रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग करने लगे, इसकी वजह कोच में आग लग गई।     प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना की व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थानीय अधिकारियों एवं रेलवे के अधिकारियों के साथ समन्वय कर यूपी के लोगों के समुचित इलाज की व्यवस्था करने के दिए निर्देश दिए हैं।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37174351
Total Visitors
650
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अनुशासनहीनता में डा. सिद्धार्थ पार्टी से निष्कासित

अनुशासनहीनता में डा. सिद्धार्थ पार्टी से निष्कासित जौनपुर।  गुलाम साबिर  तहलका 24x7               बहुजन समाज पार्टी के...

More Articles Like This