44 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

वाराणसी : फेसबुक से दोस्ती कर लगाई थी 23 लाख की चपत

वाराणसी : फेसबुक से दोस्ती कर लगाई थी 23 लाख की चपत

# दिल्ली की महिला व घाना के युवक को 14 महीने बाद पकड़ा

वाराणसी।
तहलका 24×7
          फेसबुक पर महिला से दोस्ती कर गिफ्ट भेजने का झांसा देकर 23.49 लाख रुपये की चपत लगाने के आरोप में साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने एक महिला और एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है। महिला की पहचान मूल रूप से पश्चिम बंगाल की निवासिनी और नई दिल्ली के निहाल विहार थाना के चंदर विहार कॉलोनी की गली नंबर 17 में रहने वाली उषा रवानी के रूप में हुई है। युवक की पहचान घाना गणराज्य के कुमासी अकरा के मूल निवासी और नई दिल्ली के निहाल विहार थाना के चंदर विहार कॉलोनी की गली नंबर 17 में रहने वाले बासोवा कालिंस के रूप में हुई है।
चंदौली जिले के टड़िया, बबुरी निवासी शिवनारायण सिंह ने 16 सितंबर 2022 को मुकदमा दर्ज कराया था। उनका आरोप था कि उनकी पत्नी मधु राय के फेसबुक अकाउंट पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। दोस्ती होने के बाद उनकी पत्नी मधु को गिफ्ट बेचने का झांसा दिया गया। इसके बाद एक माह में उनकी पत्नी से 23 लाख 49 हजार 700 रुपये ऐंठ लिए गए। साइबर क्राइम थाना प्रभारी विजय नारायण मिश्र ने बताया कि दरोगा नीलम सिंह व सतीश सिंह और हेड कांस्टेबल संजीव कन्नौजिया, श्याम लाल गुप्ता, आलोक कुमार सिंह व प्रभात कुमार द्विवेदी की टीम ने सर्विलांस, कॉल डिटेल रिकॉर्ड की एनालिसिस और साइबर टेक्निक की मदद से आरोपियों को चिह्नित किया। 10 नवंबर को दोनों को दिल्ली से गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमांड पर वाराणसी लाया गया।

# फर्जी आईडी से दोस्ती कर लगाई थी चपत

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाई। मधु राय से दोस्ती कर उन्हें महंगा विदेशी गिफ्ट भेजने का झांसा दिया गया। इसके बाद खुद ही कूरियर कंपनी का अधिकारी और कस्टम विभाग का अधिकारी व उनकी असिस्टेंंट बनकर मधु राय से फर्जी नाम-पते पर लिए गए सिम से बात करने लगे। मधु राय से कभी कस्टम चार्ज तो कभी कूरियर चार्ज के नाम पर भुगतान करने की बात कह कर खाते में लगभग 24 लाख रुपये मंगाया गया। ठगी से मिलने वाले पैसे का प्रयोग अपनी सुख-सुविधा के लिए किया जाता है। साइबर क्राइम में प्रयोग किए जाने वाले मोबाइल और सिम को समय-समय पर तोड़ कर नष्ट कर दिया जाता है।
दोनों आरोपियों के पास से साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने सोने की चेन व हाथ का कड़ा, चार लाख रुपये के 17 मोबाइल, 17 सिम, 21 एटीएम, 17 पासबुक, छह चेकबुक, दो एटीएम किट, एक लैपटॉप, एक राउटर, एक पेन ड्राइव और चार हजार रुपये बरामद किया है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37429080
Total Visitors
515
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

तेज किया चुनाव प्रचार, अकेले ही सबको टक्कर दे रहे अशोक सिंह

तेज किया चुनाव प्रचार, अकेले ही सबको टक्कर दे रहे अशोक सिंह जौनपुर।  गुलाम साबिर  तहलका 24x7             ...

More Articles Like This