34.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024

स्वदेशी और आत्मनिर्भर होना सबके लिए जरूरी : सत्येंद्र सिंह

स्वदेशी और आत्मनिर्भर होना सबके लिए जरूरी : सत्येंद्र सिंह

जौनपुर। 
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7 
            मोहम्मद हसन पी जी कॉलेज में नवाचार उद्यमिता व स्वरोजगार विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी स्वावलम्बी भारत अभियान, स्वदेशी जागरण मंच व मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की गई।
स्वदेशी जागरण मंच के प्रांत समन्वयक श्री सत्येंद्र सिंह ने मुख्य वक्ता के रूप में अपने उद्बोधन में कहा कि आज नौकरियों विशेषकर सरकारी नौकरियों की तरफ युवा दौड़ रहा है, जबकि नौकरियों की संख्या सीमित है। ऐसे में उद्यमिता और स्वरोजगार ही विकल्प है। मुख्य वक्ता ने अनेक सफल स्टार्टअप का उदाहरण देते हुए युवाओं से उद्यमिता की तरफ बढ़ने का आह्वान किया। मंच के प्रांत युवा प्रमुख विवेक कुमार ने सभा को स्वावलंबी भारत अभियान के उद्देश्य और कार्यशैली से परिचित कराते हुए स्वदेशी का उद्घोष कराया। कार्यक्रम में मड़ियाहूं पीजी कॉलेज के डॉ. विवेक कुमार मिश्र ने सभा को नवाचार, उद्यमिता एवम स्वरोजगार की अर्थशास्त्रीय अवधारणाओं से परिचित कराया।
स्वदेशी उत्पादों के प्रयोग का आह्वान किया। विभिन्न स्वदेशी कम्पनियों के उदाहरण देते हुए बताया कि हमें यह जानना चाहिए कि जिस कम्पनी का उत्पाद खरीद रहे हैं वह स्वदेशी है या नही।
पूर्वांचल विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के सहायक आचार्य डॉ. मनोज कुमार पांडेय ने सभा को संबोधित करते हुए युवाओं से उद्यमिता को अपनाने की अपील की। कहा दुनिया के तमाम स्टार्टअप युवा अवस्था में ही शुरू किए गए थे। पढ़ाई के साथ कमाना शुरू कीजिए। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अब्दुल कादिर खान ने अपने अध्यक्षीय भाषण में उद्यमिता प्रोत्साहन कार्यक्रमों की आवश्यकता पर बल दिया।
प्राचार्य ने वक्ताओं का स्वागत करते हुए कहा कि आज के समय की मांग है उद्यमिता एवं स्वरोजगार। कार्यक्रम का संचालन सहायक आचार्य डॉ. अब्बास खान ने किया।संगोष्ठी में डॉ. जीवन यादव, डॉ. ममता सिंह, डॉ. नीलेश सिंह, डॉ. प्रवीण यादव समेत काफी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37455827
Total Visitors
660
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

सिख दंगा मामले में टाइटलर की ओर से आरोप तय करने पर दलीलें हुई पूरी

सिख दंगा मामले में टाइटलर की ओर से आरोप तय करने पर दलीलें हुई पूरी नई दिल्ली।  तहलका 24x7       ...

More Articles Like This