25.6 C
Delhi
Thursday, May 2, 2024

अयोध्या : राम की पैड़ी पर जलाए गए 22 लाख 23 हजार दीये

अयोध्या : राम की पैड़ी पर जलाए गए 22 लाख 23 हजार दीये

# अयोध्या का दीपोत्सव हुआ ऎतिहासिक, राममय हुई अवध नगरी 

अयोध्या।
तहलका 24×7
           अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। 51 घाटों पर करीब 22 लाख 23 हजार दीयों से अयोध्या जगमग हुई। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से इस संबंध में सर्टिफिकेट सीएम योगी को सौंपा गया। सीएम योगी इस सर्टिफिकेट को ग्रहण किया। इस कार्यक्रम को लेकर अयोध्या में सुबह से ही कई आयोजन हुए। प्रभु श्रीराम की भव्य झांकी निकाली गई। इस कार्यक्रम को लेकर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ विशेष रूप से कार्यक्रम में पहुंचे।
सरकार के हेलीकॉप्टर से भगवान राम, लक्ष्मण, माता सीता के अयोध्या आगमन को भव्य तरीके से प्रदर्शित किया गया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन पर उनकी आरती उतारी। भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक किया। त्रेता युग के दृश्य को साकार करने का प्रयास किया गया। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान श्रीराम के बारे में कहा जाता है, अयोध्या से अधिक उनके लिए कोई प्रिय कोई नहीं है। उसे केंद्र और राज्य सरकार विकसित करने में जुटी हुई है। राम की पैड़ी समेत सरयू तट पर भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन पर करीब 22 लाख से अधिक दीयों से दीपोत्सव का आयोजन किया गया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई नेता और वीवीआईपी इस कार्यक्रम के साक्षी बने।

# रामनगरी में जलाए गए 22 लाख से अधिक दीये

रामनगरी में दीयों को जलाए जाने के आंकड़े सामने आए हैं। करीब 22 लाख 23 हजार दीये अयोध्या के 51 घाटों पर जलाए गए। पिछले साल करीब 17 लाख दीयों से अयोध्या नगरी जगमग हुई थी। इस बार नया रिकॉर्ड बनाया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में राम की पैड़ी पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन देखा। इसमें भाग लिया। वहीं, इस बार अयोध्या में करीब 12 मिनट तक आतिशबाजी की गई। पिछले साल 9 मिनट आतिशबाजी हुई थी। आतिशबाजी के दौरान अलग ही नजारा देखने को मिला। लोगों ने इसका मजा लिया। कार्यक्रम के बाद अयोध्या में आई गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम ने सीएम योगी आदित्यनाथ को दीपोत्सव में रिकॉर्ड दीयों के जलाए जाने का सर्टिफिकेट प्रदान किया। पिछले साल भी अयोध्या में 17 लाख दीयों के एक साथ जलाए जाने का रिकॉर्ड बना था। सर्टिफिकेट मिलने के बाद सीएम योगी ने सभी वॉलंटियर्स को इसके लिए बधाई दी। इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहीं।

# रामराज की परिकल्पना को साकार करने का दिवस

दीपोत्सव 2023 के मंच पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम का आगमन रामराज को स्थापित करने का समय था। यह दिन राजराज की परिकल्पना को साकार करने का दिवस है। भगवान राम ने जातिवाद से इतर हर वर्ग के लिए एक समान अवसर वाले समाज की रचना का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि भगवान राम के 22 जनवरी के स्थापना दिवस के पहले यह कार्यक्रम महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव कार्यक्रम से सभी वर्गों को जोड़ने का प्रयास किया जाना चाहिए। हम हर वर्ग को इस पर्व से जोड़ने में जुटें। दीपों के प्रज्वलन को सीएम योगी ने सकारात्मक ऊर्जा के संचार के रूप में पेश किया।

# राम की पैड़ी पर भव्य नजारा, रामलला का भव्य श्रृंगार

अयोध्या में राम की पैड़ी पर भव्य नजारा देखने को मिल रहा है। दीपोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के तमाम अधिकारी मौजूद दिख रहे हैं। महंत नृत्य गोपाल दास को भी इस मौके पर राम की पैड़ी पर देखा गया। वहीं, दीपोत्सव के मौके पर रामलला को अस्थायी मंदिर में भव्य तरीके से सजाया गया। इस मौके पर विशेष पूजा-पाठ का आयोजन किया जा रहा है। छोटी दीपावली के मौके पर रामलला का भव्य श्रृंगार किया गया है।

# दीपोत्सव के लिए राम की पैड़ी पर पहुंच रहे लोग

दीपोत्सव को लेकर राम की पैड़ी समेत अयोध्या के 51 घाटों पर तैयारी की गई है। इन घाटों पर 24 लाख दीये जलाए जा रहे हैं। दीपोत्सव कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग पहुंचे हैं। अयोध्या में भगवान श्रीराम के राज्याभिषेक कार्यक्रम के बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ समेत तमाम नेता और संत-महात्मा राम की पैड़ी के लिए रवाना हुए। इसके बाद हर कदम राम की पैड़ी तरफ जाता दिखा। अयोध्या नगरी घाटों पर उमड़ती दिखी

# राज्यपाल ने दिया वोकल फॉर लोकल का मंत्र

राज्यपाल ने दीपोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वोकल फॉर लोकल का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि दिवाली पर हमें ऐसे सामान की खरीद करनी चाहिए, जिसमें हमारे देश के लोगों के पसीने की खुशबू हो। जो हमारे देश के लोगों के टैलेंट को प्रदर्शित करती हो। सातवें दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि सरकार ने अपनी मेहनत से अयोध्या को भव्य और दिव्य रूप देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने देश और प्रदेशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी।

# सीएम बोले.. 22 जनवरी के लिए रहिए तैयार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि भगवान श्रीराम 500 वर्षों बाद अपने मंदिर में स्थापित होने जा रहे हैं। हमलोगों की पीढ़ी को यह अवसर मिला है। 22 जनवरी 2024 का दिन ऐतिहासिक होने वाला है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भव्य राम मंदिर के उद्घाटन करने आ रहे हैं। इस दिन को हमें मिलकर दीपोत्सव की तरह ही भव्य बनाना है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में भारी वृद्धि होगी। इसके लिए अयोध्या के लोगों को दिल खोलकर श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयार रहना चाहिए। हमें अपने आतिथ्य से हर किसी को मोहित करना है।

# राम मंदिर का हो रहा निर्माण

सीएम योगी आदित्यनाथ ने भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक करने के बाद आयोजित करने के बाद कहा कि अयोध्या के लोगों का एक नारा था, ‘योगी एक का काम करो अयोध्या का निर्माण करो’। सीएम ने कहा कि आज वो दिन आ गया राम मंदिर निर्माण का। इस निर्माण योजना को पूरा कराया जा रहा है। सीएम ने प्रदेश और अयोध्या वासियों को दीपोत्सव का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि भगवान राम के राज्याभिषेक का आयोजन हुआ। प्रधानमंत्री की एक भारत श्रेष्ठ भारत साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि रामकाज करके जीवन धन्य हो रहा है। अयोध्या से प्यारा हमारे लिए कोई नहीं है।

# अयोध्या में डबल इंजन की सरकार का विकास

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भव्य राम मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है। पिछले सात वर्षों के दीपोत्सव में हमने अयोध्या को बदलते देखा है। आज अयोध्या का संपूर्ण विकास हो रहा है। सीएम योगी ने कहा कि 30 हजार 500 करोड़ रुपये से अयोध्या का विकास हो रहा है। इससे अयोध्या का स्वरूप बदलेगा। साथ ही, यहां पर लोगों के लिए रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37177068
Total Visitors
549
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अनुशासनहीनता में डा. सिद्धार्थ पार्टी से निष्कासित

अनुशासनहीनता में डा. सिद्धार्थ पार्टी से निष्कासित जौनपुर।  गुलाम साबिर  तहलका 24x7               बहुजन समाज पार्टी के...

More Articles Like This