39 C
Delhi
Tuesday, May 7, 2024

जौनपुर : सघन पल्स पोलियो अभियान का एनआईए भवन में उद्घाटन

जौनपुर : सघन पल्स पोलियो अभियान का एनआईए भवन में उद्घाटन

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 जनपद में 18 से 23 सितंबर तक सघन पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत पांच वर्ष तक के बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है। रविवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस अभियान का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।

वहीं जनपद के कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी भवन में बदलापुर क्षेत्र के विधायक रमेश चंद्र मिश्रा, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह ने कार्यक्रम में शामिल होकर जनपद में अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह ने जनपद वासियों से अपील की है कि अभियान के दौरान अपने पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप अवश्य पिलाएँ। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेन्द्र सिंह ने बताया कि जनपद में रविवार को पोलियो बूथ दिवस मनाया जा रहा है जिसमें 1872 बूथों पर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की अतिरिक्त खुराक पिलाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि सोमवार से प्राथमिक स्कूलों और घर-घर जाकर पांच दिनों तक पोलियो टीकाकरण टीमें छूटे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी। इसके लिए 3,784 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। यह सभी बूथ प्राथमिक स्कूलों पर बनाए गए हैं। 1,240 टीमें घर-घर जाकर पोलियो कि खुराक पिलाने का कार्य करेंगी। रोडवेज बस स्टैंड, चौराहों तथा रेलवे स्टेशनों के लिए 104 ट्रांजिट टीमें तैयार की गईं हैं। दूर-दराज के क्षेत्रों व ईंट-भट्ठों पर दवा पिलाने के लिए 52 टीमें बनाई गई हैं। अभियान के दौरान पांच वर्ष तक के करीब 6.37 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य है। इस दौरान टीमें 74,320 घरों का भ्रमण करेंगी।

कलक्ट्रेट स्थित एनआईए भवन में हुए कार्यक्रम में इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के सर्विलांस मेडिकल आफिसर (एसएमओ) डॉ अभिजीत जोशे, संयुक्त राष्ट्र बाल आपातकोष (यूनीसेफ) की जिला मोबलाइजेशन समन्वयक (डीएमसी) गुरदीप सिंह और बलवंत सिंह, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर (वीसीसीएम) शेख अबजाद सहित बड़ी संख्या ख्या में लोग मौजूद रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37271220
Total Visitors
651
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

दिन भर चले सियासी भूचाल पर बोले धनंजय : तीन बार धोखा दे चुकी हैं बहन जी

दिन भर चले सियासी भूचाल पर बोले धनंजय : तीन बार धोखा दे चुकी हैं बहन जी # जेल में...

More Articles Like This