26.7 C
Delhi
Wednesday, May 1, 2024

जौनपुर : स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक खान-पान जरूरी- डॉ मारिया फारूकी

जौनपुर : स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक खान-पान जरूरी- डॉ मारिया फारूकी

शाहगंज। 
राजकुमार अश्क 
तहलका 24×7
                   लाल बहादुर शास्त्री मार्ग स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सप्त दिवसीय विशेष शिविर के चतुर्थ दिवस पर स्वयं सेविकाओं द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना, लक्ष्य गीत एवं संकल्प गीत की प्रस्तुति के द्वारा किया गया। जिसकी सस्वर प्रस्तुति शानू, ज्योति चौरसिया एवं स्वाति चौधरी ने किया।
चतुर्थ दिवस के कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ मारिया फारुकी निदेशक, एरिकेयर हॉस्पिटल शाहगंज तथा विशिष्ट अतिथि दीपक सिंह पत्रकार रहे। डॉ मारिया फारूकी ने अपने उद्बोधन में स्वास्थ्य के लिए अत्यावश्यक तत्वों जैसे विटामिन, खनिज लवण, वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की। डॉ फारूकी ने स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक भोजन के साथ-साथ व्यायाम एवं खेलकूद से संबंधित क्रियाकलापों की जीवन में अत्यधिक उपयोगिता एवं आवश्यकता पर विशेष रूप से चर्चा की।
विशिष्ट अतिथि दीपक सिंह ने कहा कि खेलकूद के साथ-साथ नाटक, कहानियों एवं प्रेरणादायक प्रसंगों से भी हमें ज्ञानवर्धक शिक्षा मिलती है जिससे हम अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों से मुकाबला कर सकते हैं। डॉ मारिया फारूकी ने चिकित्सा शिविर में बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की तथा प्रश्नोत्तरी के माध्यम से बच्चों की समस्याओं का समाधान किया। प्रश्नोत्तर कार्यक्रम में जहां स्वयंसेविका गरिमा, रुचि, श्रद्धा, उजाला यादव, ज्योति चौरसिया, स्वाति चौधरी आदि ने विभिन्न बिन्दुओं पर अपनी सक्रिय सहभागिता की। स्वयं सेविकाओं में गरिमा ने यूपीएससी में अपनी रुचि व्यक्त की, वहीं ज्योति, श्रद्धा ने शिक्षक बनने के प्रति अपनी रुचि दिखाई, तो ज्योति ने पुलिस सेवा में जाने की प्रति अपने विचार को व्यक्त किया।
अंत में कार्यक्रम अधिकारी प्रो रमेश चंद्र ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। स्वयं सेविकाओं द्वारा सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर प्रो. मोतीचंद यादव, प्रो. संजय वर्मा, डॉ आनंद कुमार सिंह, डॉ रवि प्रकाश, डॉ ओम प्रकाश वर्मा, प्रो. अखिलेश, डॉ सर्वजीत सिंह, कार्यालय अधीक्षक ओम प्रकाश मिश्र, मंगल सिंह, रत्नेश कुमार, सुरेश कुमार, अनुराग, शाहगंज हॉस्पिटल की स्टाफ नर्स खुशबू, शिवानी, नरेंद्र कुमार यादव आदि लोग उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37174813
Total Visitors
683
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अनुशासनहीनता में डा. सिद्धार्थ पार्टी से निष्कासित

अनुशासनहीनता में डा. सिद्धार्थ पार्टी से निष्कासित जौनपुर।  गुलाम साबिर  तहलका 24x7               बहुजन समाज पार्टी के...

More Articles Like This