24.1 C
Delhi
Thursday, May 2, 2024

पहले चरण में 16 प्रतिशत दागी प्रत्याशी मैदान में 

पहले चरण में 16 प्रतिशत दागी प्रत्याशी मैदान में 

# करोड़पतियों की संख्या साढ़े चार सौ, कांग्रेस प्रत्याशी सबसे अमीर 

नई दिल्ली। 
तहलका 24×7 
                 पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होंगे। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। मैदान में 1625 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। चुनाव की  निगरानी करने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डिमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के मुताबिक, पहले चरण में 252 प्रत्याशी मतलब कि 16 प्रतिशत उम्मीदवार दागी हैं। जो अपने ऊपर दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी दी है।
रिपोर्ट के मुताबिक, 1618 में से 161 प्रत्याशी पर गंभीर आपराधिक मामले हैं, 15 उम्मीवार दोषी भी ठहराए जा चुके हैं।एडीआर और नेशनल इलेक्शन वॉच ने पहले चरण के 1625 उम्मीदवारों में 1618 के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया। जिसमें राजनीतिक दलों पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का कोई प्रभाव पड़ता नहीं दिखा।पार्टियों ने आपराधिक छवि के उम्मीदवारों को टिकट देने की अपनी पुरानी प्रथा बरकरार रखा है।
सुप्रीम कोर्ट के 13 फरवरी 2020 के निर्देश में साफ था कि पार्टियों को आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों को चुनने के कारण बताने होंगे।रिपोर्ट के मुताबिक सात उम्मीदवारों हत्या जैसे संगीन अपराध के केस हैं, 19 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या के प्रयास के मामले घोषित किए हैं। लोकसभा चनाव में नारी शक्ति और महिला सशक्तीकरण का दंभ भरने वाली पार्टियों ने ऐसे नेताओं को उम्मीदवार बनाया है, जिन पर महिलाओं पर अत्याचार के मामले दर्ज हैं।
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक 18 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर महिलाओं के खिलाफ अपराध की जानकारी दी है। एक प्रत्याशी पर दुष्कर्म का आरोप है। 35 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर भड़काऊ भाषण देने के मामले हैं।
एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार  भाजपा के 77 उम्मीदवारों में 28 उम्मीदवार यानी 36 प्रतिशत आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं। दागी नेताओं को टिकट देने में कांग्रेस भी पीछे नहीं है। मुख्य विपक्षी दल के 36 में से 13 उम्मीदवार यानी 36 प्रतिशत ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।
बहुजन समाज पार्टी ने पहले चरण में 86 उम्मीदवार उतारे हैं, जिनमें 11 दागी हैं। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रासद यादव की पार्टी आरजेडी के सभी चार उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ डीएमके के 22 में 13 प्रत्याशी दागी हैं। यूपी में समाजवादी पार्टी के सात में से तीन यानी 43 प्रतिशत उम्मीदवार आपराधिक छवि वाले हैं।
पश्चिम बंगाल में टीएमसी के पांच में दो उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले में हैं। तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी अन्नद्रमुक के 36 में 13 उम्मीदवारों फर आपराधिक मामले हैं।एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव मैदान में 1618 उम्मीदवारों में 450 प्रत्याशी करोड़पति हैं। सत्तारूढ़ भाजपा के 69 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसी तरह कांग्रेस के 49, आरजेडी के चारों उम्मीदवार, अन्नाद्रमुक के 35, डीएमक के 21, टीएमसी के चार और बसपा 18 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा घोषित की है।
मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस उम्मीदवार नकुलनाथ सबसे अमीर हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाछ के बेटे नकुलनाथ की कुल संपत्ति 716 करोड़ से ज्यादा है। तमिलनाडु की इरोड सीट से अन्नद्रमुक के अशोक कुमार दूसरे सबसे अमीर हैं। जिनकी कुल संपत्ति 662 करोड़  है। भाजपा के धेवनतन यादव तीसरे नंबर पर हैं। तमिलनाडु के शिवगंगा से चुनाव लड़ रहे धेवनतन की कुल संपत्ति 304 करोड़ रुपये हैं। वहीं 10 ऐसे भी उम्मीदवार हैं जिनके पास कोई संपत्ति नहीं है। ये सभी निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37180887
Total Visitors
714
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अनुशासनहीनता में डा. सिद्धार्थ पार्टी से निष्कासित

अनुशासनहीनता में डा. सिद्धार्थ पार्टी से निष्कासित जौनपुर।  गुलाम साबिर  तहलका 24x7               बहुजन समाज पार्टी के...

More Articles Like This