37.1 C
Delhi
Tuesday, May 21, 2024

फूड प्वाइजनिंग से आधा दर्जन हुए बीमार, एक की मौत, दो गम्भीर 

फूड प्वाइजनिंग से आधा दर्जन हुए बीमार, एक की मौत, दो गम्भीर

मिर्जापुर।
तहलका 24×7
                हालिया विकास खंड के धनावल गांव में बुधवार को एक ही परिवार के छह सदस्य अचानक उल्टी-दस्त करने लगे। परिवार के अन्य लोग उन्हें उपचार के लिए मंडलीय चिकित्सालय ले गए। वहां युवक और उसकी मां की हालत गंभीर देख चिकित्सक ने प्रयागराज स्थित स्वरूप रानी चिकित्सालय रेफर कर दिया। इस बीच अस्पताल पहुंचने से पहले ही युवक ने दम तोड़ दिया। युवक की मां का इलाज स्वरूप रानी चिकित्सालय में चल रहा है। जिसकी हालत गंभीर बताई जा रही है।
मड़वा धनावल गांव निवासी दयाशंकर शुक्ल के यहां परिवार के सभी सदस्य बुधवार को दोपहर में खाना खाने के बाद विश्राम कर रहे थे। अचानक दयाशंकर शुक्ल की पत्नी कुसुम देवी (52), पुत्र धर्मेन्द्र शुक्ला (26), प्रेम प्रकाश शुक्ला (28), बहू अर्चना (26) पत्नी ज्ञान प्रकाश शुक्ला, राधा (46) पत्नी धर्मेंद्र शुक्ल, प्रतिमा (48) पत्नी प्रेम प्रकाश की तबीयत बिगड़ने लगी। इनमें से कुसुम, धर्मेंद्र, प्रेम प्रकाश और अर्चना को परिजन उपचार के लिए पहले बरौंधा स्थित एक निजी अस्पताल ले गए।
जहां हालत में सुधार नहीं होने पर चिकित्सक ने मंडलीय चिकित्सालय रेफर कर दिया। वहां से उपचार के लिए सभी को मंडलीय अस्पताल ले जाया गया। मंडलीय अस्पताल में धर्मेंद्र शुक्ला, उनकी मां कुसुम देवी व भाभी अर्चना की हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने प्रयागराज रेफर कर दिया। प्रयागराज ले जाते समय धर्मेंद्र शुक्ला की रास्ते में मौत हो गई। कुसुम देवी आईसीयू में हैं। उनकी भी हालत गंभीर बताई जा रही है। अर्चना देवी की हालत सामान्य है।
उधर, मंडलीय अस्पताल में भर्ती प्रेम प्रकाश की हालत सामान्य होने पर बृहस्पतिवार को सुबह चिकित्सकों ने डिस्चार्ज कर दिया। फूड प्वाइजनिंग से बीमार होने की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम इलाज में जुट गई। टीम ने राधा और प्रतिमा का घर पर इलाज किया। बृहस्पतिवार को दोपहर बाद धर्मेंद्र का अंतिम संस्कार किया गया। इस संबंध में डाॅ. अभिषेक जायसवाल ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला फूड प्वाइजनिंग का लग रहा है। इसमें एक की मौत हो चुकी है। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। घर में उलटी-दस्त से पीड़ित दो महिलाओं का उपचार किया जा रहा है।
परिजनों ने बताया कि बीते 21 मई को शादी में बचे रिफाइंड को रख लिया गया था। उसी बचे रिफाइंड से मंगलवार को दाल, पूड़ी और कटहल की सब्जी बनाई गई थी। उसी को खाने के बाद से सभी की हालत बिगड़ गई। उधर, बृहस्पतिवार को अपराह्न करीब तीन बजे जिला संक्रामक सेल के डॉ. वीरेंद्र कुमार ने टीम के साथ पहुंचकर जानकारी ली।
इस दौरान उन्होंने परिवार के लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह दी। नायब तहसीलदार राम नारायण वर्मा ने मौके पर जांच पड़ताल की। सीएमओ डॉ.राजेंद्र प्रसाद का कहना है कि पुराने (बासी) तेल से बने दाल व पूड़ी का सेवन करने से एक ही परिवार के छह लोग फूट प्वाइजनिंग के शिकार हुए। उनमें से एक की मौत हो गई। पांच अन्य का इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम को घर पर भेजकर इलाज कराया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37449050
Total Visitors
537
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

एनडीए के साथी ही बिगाड़ दिये भाजपा का खेल

एनडीए के साथी ही बिगाड़ दिये भाजपा का खेल # संगठन की बजाय जातिगत जमीन पर प्रत्याशी के चेहरे पर...

More Articles Like This