31.1 C
Delhi
Tuesday, May 7, 2024

बीएसए के निरीक्षण में नदारत मिले कई शिक्षक, हुई कार्रवाई

बीएसए के निरीक्षण में नदारत मिले कई शिक्षक, हुई कार्रवाई

जौनपुर।
गुलाम साबिर 
तहलका 24×7 
              लगातार मिल रही शिकायतों के क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. गोरखनाथ पटेल ने विकास खंड रामपुर के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण कर शिक्षकों की उपस्थिति, छात्र नामांकन, स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम एवं आगामी लोकसभा चुनाव के तैयारियों की समीक्षा की।
बीएसए द्वारा कंपोजिट विद्यालय नेवादा का निरीक्षण 10.20 बजे किया गया। विद्यालय में कार्यरत सहायक अध्यापक प्रमोद कुमार राय, शांति भूषण और अनुदेशक शिव नारायण दूबे, अजय कुमार, शांति देवी बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित पाए गए। बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा अनुपस्थित समस्त शिक्षकों को ऑनलाइन प्रेरणा निरीक्षण माड्यूल पर अनुपस्थित करते हुए वेतन बाधित करने की कार्यवाही की।
विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा संबंधित शिक्षकों की अनुपस्थिति कार्मिक उपस्थित पंजिका पर दर्ज नहीं की गई। विद्यालय में कुल नामांकित 230 छात्रों के सापेक्ष 100 छात्रों की उपस्थिति छात्र उपस्थिति पंजिका में विद्यालय द्वारा दर्ज पाई गई, जबकि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा छात्रों की उपस्थिति का सत्यापन किए जाने पर विद्यालय में मौके पर कुल 45 छात्र ही उपस्थित पाए गए।
अनुपस्थित छात्रों का विवरण छात्र उपस्थिति पंजिका में विद्यालय द्वारा दर्ज नहीं किया गया।विद्यालय में रंगाई पुताई का अभाव एवं शौचालय गंदा पाया गया। कंपोजिट धनराशि के आय व्यय से संबंधित अभिलेखों को प्रधानाध्यापक द्वारा अपने घर पर रखने की बात कही।शौचालय के साफ-सफाई के लिए मौके पर ही बीएसए द्वारा संबंधित ग्राम प्रधान से वार्ता कर सफाई कर्मी से शौचालय एवं विद्यालय परिसर की साफ कराए जाने के लिए निर्देशित किया।
बीएसए द्वारा कक्षा 7 में अध्ययनरत छात्रों से गणित के प्रश्न पूछे जाने पर कुछ ही छात्रों द्वारा सही उत्तर दिया जा सका। विद्यालय में कमियों के कारण बीएसए द्वारा प्रधानाध्यापक पर अनुशासनात्मक कार्यवाही, कठोर स्पष्टीकरण जारी करते हुए एक सप्ताह के भीतर सुधार का समय दिया।
प्राथमिक विद्यालय ढूंढापुर, भानपुर निरीक्षण 11.20 बजे किया गया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक राम श्रृंगार व सहायक अध्यापक रत्नेश कुमार अनुपस्थित पाए गए। मध्यान्ह भोजन पंजिका में निरीक्षण तिथि को लाभार्थी छात्रों की संख्या 30 दर्ज की गई पाई गई, सत्यापन किए जाने पर मौके पर विद्यालय में सिर्फ पांच छात्र ही मिले।कंपोजिट विद्यालय परमालपुर का निरीक्षण 11.45 बजे किया गया। विद्यालय में कार्यरत समस्त कर्मचारी विद्यालय में उपस्थित पाए गए।
विद्यालय में नामांकित कुल 294 छात्रों के सापेक्ष कुल 130 छात्र उपस्थित पाए गए। छात्र उपस्थिति पंजिका के अवलोकन में किसी भी अनुपस्थित छात्र का का विवरण पंजिका पर अद्यतन नहीं किया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संबंधित प्रधानाध्यापक पर कार्यवाही की।प्राथमिक विद्यालय सकरा पर 12.30 बजे पहुंचे। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक अरविंद कुमार कार्मिक उपस्थिति पंजिका पर उपस्थिति नदारत रहे।
बीएसए ने प्रधानाध्यापक के विरुद्ध कार्यवाही की। कर्मचारी मौके पर उपस्थित मिले। विद्यालय में नामांकित कुल 75 छात्रों के सापेक्ष सिर्फ 33 छात्र मौके पर उपस्थित रहे। बाउंड्रीवॉल के निर्माण के लिए उप जिलाधिकारी व खंड विकास अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए बाउंड्रीवॉल का निर्माण यथाशीघ्र कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37270045
Total Visitors
619
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

दिन भर चले सियासी भूचाल पर बोले धनंजय : तीन बार धोखा दे चुकी हैं बहन जी

दिन भर चले सियासी भूचाल पर बोले धनंजय : तीन बार धोखा दे चुकी हैं बहन जी # जेल में...

More Articles Like This