34.1 C
Delhi
Wednesday, May 8, 2024

रूस में कोरोना संकट गहराया, सेंट पीटर्सबर्ग में 30 से लाॅकडाउन

रूस में कोरोना संकट गहराया, सेंट पीटर्सबर्ग में 30 से लाॅकडाउन

# चीन में भी बढ़े मामले, जानें दुनिया के बाकी देशों का हाल..

सेंट पीटर्सबर्ग।
स्पेशल डेस्क
तहलका 24×7
                    रूस समेत कई देशों में कोविड-19 महामारी फिर भयानक रूप लेने लगी है। आलम यह है कि रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में लाकडाउन का एलान करना पड़ा है। वहां 30 अक्टूबर से सात नवंबर तक रेस्तरां, कैफे व अन्य गैर आवश्यक श्रेणी की दुकान, प्रतिष्ठान व संस्थान बंद रहेंगे। रूस में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 35,660 नए मामले सामने आए, जबकि एक दिन पहले 37,678 मामले दर्ज किए गए थे। इस दौरान 1,072 लोगों की मौत हो गई। चिली में जुलाई के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा 2,056 नए मामले सामने आए।

# चीन में भी बढ़े मामले

चीनी अधिकारियों ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान वहां कोरोना संक्रमण के 43 नए मामले मिले हैं। आइएएनएस के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमितों की संख्या 24.33 करोड़ हो गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंच चुका है। जान हापकिंस यूनिवर्सिटी की तरफ से रविवार को जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनियाभर में 6.78 अरब टीके लगाए जा चुके हैं।

# अमेरिका सबसे प्रभावित देश

अमेरिका सबसे प्रभावित देश बना हुआ है, जहां संक्रमितों का आंकड़ा 4.54 करोड़ व मृतकों की संख्या 7.35 लाख पहुंच चुकी है। संक्रमितों (3.41 करोड़) के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है। ब्राजील में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.17 करोड़, ब्रिटेन में 87.75 लाख, रूस में 80.78 लाख, तुर्की में 78.26 लाख व फ्रांस में 72.21 लाख हो चुकी है। रायटर के अनुसार, पूर्वी यूरोप में रविवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दो करोड़ पार कर गया।

# आस्ट्रेलिया ने तीसरी लहर से मुकाबले को छेड़ा टीकाकरण अभियान

आस्ट्रेलियाई सरकार ने रविवार को कोविड की तीसरी लहर से मुकाबले के लिए अगले चरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट के हवाले से शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने बताया कि अभियान का नाम ‘स्प्रेड फ्रीडम’ रखा गया है। लोगों को बताया जा रहा है कि टीका लगवाने वाले राज्यों के भीतर व विदेश में भी यात्रा कर पाएंगे। आस्ट्रेलिया की करीब 86.6 फीसद आबादी कोविड वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ले चुकी है। हंट ने कहा कि देश में बूस्टर डोज की शुरुआत जल्द की जा सकती है।

# दक्षिण कोरिया में 70 और चीन में 76 फीसद आबादी का पूर्ण टीकाकरण

दक्षिण कोरिया ने अपनी 70 फीसद आबादी के पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। देश की 3.59 करोड़ आबादी को वैक्सीन की दोनों खुराक लगाई जा चुकी है, जो 5.13 करोड़ की कुल आबादी का 70 फीसद है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता मी फेंग ने रविवार को दावा किया कि 23 अक्टूबर तक उसकी 75.6 फीसद आबादी का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है।

# ब्रिटेन में डेल्टा-प्लस का कहर

समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में अब डेल्टा प्लस का कहर जारी है। ब्रिटेन में चंद दिनों में पचास हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना का डेल्टा स्ट्रेन का सब-स्ट्रेन डेल्टा-प्लस (असली नाम एवाय-4.2) डेल्टा स्ट्रेन से भी घातक है। बताया जा रहा है कि इसके संक्रमण की क्षमता मुख्य डेल्टा वैरिएंट से 15 फीसद अधिक है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37295394
Total Visitors
854
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

एनडीए सरकार का इस बार हो जाएगा पतन : अशोक सिंह

एनडीए सरकार का इस बार हो जाएगा पतन : अशोक सिंह # भाजपा सरकार ने युवाओं को बेरोजगारी के दलदल...

More Articles Like This