जौनपुर : पतंजलि योगपीठ के तत्वावधान में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

जौनपुर : पतंजलि योगपीठ के तत्वावधान में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

शाहगंज।
रवि शंकर वर्मा
तहलका 24×7
                आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में मनाएं जाने वाले अमृत योग शिविर में लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर स्थित प्राइमरी पाठशाला के प्रागंण में चल रहें निशुल्क योग शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे पतंजलि योगपीठ शाहगंज के अध्यक्ष डॉ आरपी सिंह, इलाहाबाद उच्च न्यायालय में विधि एवं न्याय विभाग के अधिवक्ता गौरव चतुर्वेदी एवं कोषाध्यक्ष गुरु ओम प्रकाश चौबे द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित करके शुरुआत की गई।

सभी गुरूओं के सानिध्य में योग साधक एवं साधिकाओ ने विभिन्न प्रकार के योगाभ्यास किया। अपने संबोधन में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में विधि एवं न्याय विभाग के अधिवक्ता गौरव चतुर्वेदी ने कहा कि योग हमारे ऋषि मुनियों की अति प्राचीन देन है जो कि कहीं विलुप्त होने के कगार पर पहुँच चुकी थी, योग गुरु बाबा रामदेव ने इस विलुप्त होती अनमोल धरोहर को पुनर्जीवित करने का वीणा उठाया जो कि आज विश्व पटल पर ध्रुव तारा बन कर चमक रहा है। उन्होंने सभी योग साधक एवं साधिकाएं से कहा कि यदि आप अपना जीवन सुखी और निरोगी रूप से जीना चाहतें हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करना ही पड़ेगा। योग सी जुड़ी विभिन्न बारिकियों के बारे में बताते हुए डॉ आर पी सिंह ने कहा कि योग शरीर को लचीला तथा काया को कांतिमय तेज प्रदान करता है। इससे हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता जिस कारण रोग हमारे प्रवेश नहीं कर पाते हो और हम स्वस्थ जीवन जी सकते है। ओम् प्रकाश चौबे ने उपस्थित योग साधकों एवं साधिकाओ को प्रोटोकॉल के तहत् प्राप्त निर्देश के अनुसार विभिन्न प्रकार के योग का अभ्यास कराया।

उपस्थित सभी योग साधकों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए डाॅ आर पी सिंह ने कहा कि योग हमें एक दूसरे से जोड़ने का कार्य करता है, जैसे योग के माध्यम से आज पूरा देश एक साथ जुड़कर इस कार्यक्रम को वैश्विक स्तर पर कर रहा है। भारतीय मनीषियों की देन योगा को हमें अपने दैनिक जीवन का अंग बना लेना चाहिए।
इस अवसर पर श्रीमती राजदेई महिला महाविद्यालय के प्रबंधक एवं पतंजलि योगपीठ शाहगंज ईकाई के अध्यक्ष डॉ आर पी सिंह, गौरव चतुर्वेदी, श्रीप्रकाश चौबे, जंगी भारती, उमा प्रजापति, शिवांस श्रीवास्तव, अच्छे लाल तथा अन्य योग साधक एवं साधिकाएं उपस्थित रही।
Previous articleजौनपुर : सेंट थॉमस कॉलेज में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
Next articleजौनपुर : अब्दुल अज़ीज़ अंसारी डिग्री कॉलेज में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏