35.1 C
Delhi
Thursday, May 2, 2024

अखंदूजी मस्जिद में ईद की नमाज के लिए हाईकोर्ट से नहीं मिली अनुमति

अखंदूजी मस्जिद में ईद की नमाज के लिए हाईकोर्ट से नहीं मिली अनुमति

नई दिल्ली। 
तहलका 24×7 
                 दिल्ली हाई कोर्ट ने महरौली की ध्वस्त हो चुकी छह सौ साल पुरानी अखूंदजी मस्जिद में ईद के मौके पर नमाज पढ़ने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। कार्यकारी चीफ जस्टिस मनमोहन की अध्यक्षता वाली बेंच ने नमाज पढ़ने की इजाजत देने से इनकार किया। उक्त याचिका इंतजामिया कमेटी मदरसा बहरुल उलूम और कब्रिस्तान ने दायर की थी।
याचिका में कहा गया था कि ईद के साथ ही रमजान का महीना खत्म हो जाएगा इसलिए नमाज पढ़ने की अनुमति दी जाए। कोर्ट ने कहा कि डिविजन बेंच फिलहाल कोई अंतरिम आदेश जारी नहीं कर सकता है।
याचिका सिंगल बेंच के उस आदेश को चुनौती देते हुए दायर की गई थी। जिसमें सिंगल बेंच ने शब-ए-बारात के मौके पर नमाज पढ़ने और बेरोकटोक कब्रगाह जाने की इजाजत देने की मांग को खारिज कर दिया था। जस्टिस पुरुषेंद्र कौरव ने कहा था कि मस्जिद फिलहाल दिल्ली विकास प्राधिकरण के कब्जे में है और मामले से संबंधित मुख्य मामला हाईकोर्ट में लंबित है।
हाईकोर्ट में मुख्य मामले की सुनवाई सात मई को होने वाली है, ऐसे में इस याचिका पर कोई भी आदेश जारी नहीं किया जा सकता।बताते चलें कि मुख्य मामले में सुनवाई के दौरान दो फरवरी को कोर्ट ने डीडीए से पूछा था कि क्या उसने महरौली की छह सौ साल पुरानी अखूंदजी मस्जिद को ध्वस्त करने के पहले कोई वैध नोटिस जारी किया था।सुनवाई के दौरान डीडीए की ओर से पेश वकील संजय कात्याल ने कहा कि मस्जिद को ध्वस्त करने की अनुशंसा धार्मिक कमेटी ने चार जनवरी को की थी।
इसी अनुशंसा के आधार पर मस्जिद को ध्वस्त किया गया। कात्याल ने कहा कि चार जनवरी के पहले धार्मिक कमेटी ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के सीईओ को इस मामले पर अपना पक्ष रखने का मौका दिया था। जिसपर शम्स ख्वाजा ने कहा कि धार्मिक कमेटी को मस्जिद ध्वस्त करने के आदेश देने का कोई अधिकार नहीं है।कोर्ट ने डीडीए से पूछा कि क्या मस्जिद को गिराने से पहले कोई वैध नोटिस जारी की गई थी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37186611
Total Visitors
781
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

ट्रक की चपेट में आने से अधेड़ की मौत

ट्रक की चपेट में आने से अधेड़ की मौत खेतासराय, जौनपुर। अजीम सिद्दीकी  तहलका 24x7               क्षेत्र के...

More Articles Like This