40.1 C
Delhi
Sunday, May 5, 2024

जौनपुर : कैंसर के प्रति जागरुकता से बचेगा लाखों लोगों का जीवन- प्रो. वंदना राय 

जौनपुर : कैंसर के प्रति जागरुकता से बचेगा लाखों लोगों का जीवन- प्रो. वंदना राय 

# पूर्वांचल विश्वविद्यालय में मनाया गया राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7
                   वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के बायो टेक्नोलॉजी विभाग की पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर वंदना राय ने कहा कि कैंसर एक बहुत खतरनाक बीमारी है। ये तेजी से भारत में पांव पसार रही है। इसके रोकथाम और लोगों में जागरूकता की दृष्टि से भारत में हर साल 7 नवंबर को “राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता” दिवस मनाया जाता है। इस दिन कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े के अनुसार हर साल 5 में से 1 पुरुष और 11 में से 1 महिला की इससे मौत होती है। ब्रेस्ट कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर सबसे अधिक फैलने वाले कैंसर में से एक हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए कैंसर अवेयरनेस डे का महत्त्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। प्रो राय ने कहा कि समय रहते इस घातक बीमारी को पकड़ने की जरूरत है।
अगर शुरुआत में ही कैंसर का पता चल जाए तो काफी आसानी से इसे ठीक किया जा सकता है।
इसका इलाज इसके स्टेज पर निर्भर करता है। कीमोथेरेपी, हार्मोन थेरेपी, इम्यूनो थेरेपी, रेडिएशन थेरेपी आदि जैसे इलाज के विकल्प कैंसर के इलाज में किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि पुरुषों में मुख कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर ज्यादा हो रहे हैं। उनका कहना है कि कुछ कारकों को ध्यान में रखते हुए, कैंसर को नियंत्रित किया जा सकता है। बेहतर होगा कि स्वस्थ आहार खाएं, धूम्रपान बंद करें, बेहतर जीवन शैली का पालन करें,
नियमित व्यायाम करें, वजन नियंत्रित रखें और शराब का सेवन नहीं करें।
उन्होंने बताया कि अगर आज एक व्यक्ति जागरूक हो जाए तो अपने परिवार को जागरूक कर सकता है। कार्यक्रम में प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो.‌ राजेश शर्मा समेत अन्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय की छात्रा शरीयत फातिमा, प्राची, तनु, सरोजिनी आदि ने किया और धन्यवाद ज्ञापन श्वेता श्रीवास्तव ने किया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37242411
Total Visitors
920
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

सुशीला देवी मेमोरियल हॉस्पिटल  एण्ड रिसर्च सेंटर

सुशीला देवी मेमोरियल हॉस्पिटल  एण्ड रिसर्च सेंटरसुविधाएं:➡️ हर तरह के आप्रेशन ➡️ नार्मल व सिजेरियन डिलेवरी ➡️ महिला रोग विशेषज्ञ  ➡️ पेट संबंधी...

More Articles Like This