29 C
Delhi
Friday, April 26, 2024

जौनपुर : देश के प्रति अपने उत्तरदायित्व के निर्वहन हेतु रेंजर्स रहते हैं सदैव समर्पित- डॉ पूजा 

जौनपुर : देश के प्रति अपने उत्तरदायित्व के निर्वहन हेतु रेंजर्स रहते हैं सदैव समर्पित- डॉ पूजा 

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7 
                    कस्बा स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में संचालित हो रहे रेंजर्स के पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन रेंजर्स ने बीपी 6 व्यायाम के अभ्यास के साथ इसकी शुरुआत की। व्यायाम के बाद महाविद्यालय की रेंजर्स प्रभारी डॉ पूजा गुप्ता द्वारा ध्वजारोहण किया गया। रेंजर्स प्रभारी ने अपने संबोधन में शिविरार्थियों को बताया कि रेंजर्स प्रशिक्षण के माध्यम से रेंजर्स में वसुधैव कुटुम्बकम की भावना का विकास होता है और वे व्यक्ति, समाज और देश के प्रति अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करने हेतु तत्पर रहते हैं।
ध्वज शिष्टाचार के पश्चात प्रथम सत्र में शिविरार्थियों ने महाविद्यालय परिसर में श्रमदान कर महाविद्यालय परिसर की साफ़ सफाई की। श्रमदान के बाद स्काउट प्रशिक्षक अम्बुज सिंह तथा अवनीश चौधरी द्वारा टेंट बांधने की बारीकियों तथा टेंट के गैजेट्स के बारे में जानकारी दी गयी। द्वितीय सत्र में प्रवेश तथा निपुण कोर्स के सभी टोलियों ने टेंट बांध कर उसका अभ्यास किया। कैम्प फायर सत्र में सभी टोलियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जिसमें कुमकुम, प्रिंसी, अंजलि, स्नेहा तथा हेरा के द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति गीत तथा भजन की सभी ने सराहना की। कैम्प फायर सत्र की मुख्य अतिथि महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ नूर तलअत ने रेंजर्स द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों की सराहना करते हुए रेंजर्स के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी रमेश चंद्र, ओम प्रकाश मिश्र, संतोष कुमार, सुरेश कुमार, रत्नेश कुमार तथा अनुराग उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37120072
Total Visitors
688
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

हर रूप में पूज्यनीय हैं श्रीकृष्ण जी महराज : प्रभाकर महराज

हर रूप में पूज्यनीय हैं श्रीकृष्ण जी महराज : प्रभाकर महराज जौनपुर।  विश्व प्रकाश श्रीवास्तव  तहलका 24x7             ...

More Articles Like This