29 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024

दिल्ली में पानी का संकट, हाईकोर्ट ने दिया हरियाणा सरकार को नोटिस 

दिल्ली में पानी का संकट, हाईकोर्ट ने दिया हरियाणा सरकार को नोटिस 

नई दिल्ली। 
तहलका 24×7 
                  दिल्ली में पानी का संकट एक बार फिर गहरा सकता है। हरियाणा से यमुना में जो पानी आता है, वो काफी प्रदूषित है और वो पीने योग्य भी नहीं है। इसी मुद्दे को दिल्ली जल बोर्ड ने अपनी याचिका के जरिए हाईकोर्ट में उठाया है। उस याचिका के आधार पर ही कोर्ट ने भी हरियाणा सरकार, सिंचाई विभाग को नोटिस जारी कर दिया है।
सुनवाई के दौरान दिल्ली जल बोर्ड ने बताया कि हरियाणा से आ रहे पानी में भारी मात्रा में अमोनिकल-नाइट्रोजन, कोलिफॉर्म मिला है। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि हरियाणा सरकार द्वारा पानी के बहाव में कई अवरोध पैदा कर दिए गए हैं। इस बात पर भी जोर दिया गया है कि हरियाणा द्वारा अभी भी दिल्ली को उसके हक का पानी नहीं दिया जा रहा है।इस मामले में अगली सुनवाई 10 मई को होने जा रही है।
सुनवाई के दौरान अदालत ने दिल्ली जल बोर्ड से पूछा कि क्या इस मामले को अंतर्राज्यीय जल विवाद होने के कारण सुप्रीम कोर्ट को सुनवाई करनी चाहिए। इसके जवाब में सिंघवी ने कहा कि इसमें कोई भी अंतर-राज्यीय जल विवाद के फैसले की आवश्यकता नहीं थी।
वहीं, हरियाणा सरकार ने कहा कि हाईकोर्ट के पास मामले की सुनवाई करने का कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है और राज्य मामले में पारित निर्देशों का पालन कर रहा है। उन्होंने कहा कि हर साल एक अंतर्वर्ती आवेदन दायर किया जाता है और मुख्य याचिका पर सुनवाई नहीं की जाती है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37123721
Total Visitors
575
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

हर रूप में पूज्यनीय हैं श्रीकृष्ण जी महराज : प्रभाकर महराज

हर रूप में पूज्यनीय हैं श्रीकृष्ण जी महराज : प्रभाकर महराज जौनपुर।  विश्व प्रकाश श्रीवास्तव  तहलका 24x7             ...

More Articles Like This