35.1 C
Delhi
Thursday, May 2, 2024

बीजेपी ने फिर चौंकाया, राजस्थान में भजनलाल शर्मा होंगे नए मुख्यमंत्री

बीजेपी ने फिर चौंकाया, राजस्थान में भजनलाल शर्मा होंगे नए मुख्यमंत्री

# दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा होंगे डिप्टी सीएम, वासुदेव देवनानी बनेंगे स्पीकर

नई दिल्ली/जयपुर। 
तहलका 24×7 
                मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ की तरह बीजेपी ने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री को लेकर भी चौंकाया है। बीजेपी ने भजनलाल शर्मा को नए सीएम के लिए चुना है।मंगलवार की मीटिंग में उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा। भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं। बीजेपी ने मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी दो डिप्टी सीएम बनाए हैं।दीया कुमारी सिंह और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया है। जबकि वासुदेव देवनानी को विधानसभा का स्पीकर बनाया गया है।
दीया कुमारी जयपुर की विद्याधर नगर सीट से जीती हैं, जबकि प्रेमचंद बैरवा जयपुर जिले की दूदू सीट से विधायक बने हैं।राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं. वह 4 बार महामंत्री रहे हैं और आरएसएस- एबीवीपी से जुड़े रहे हैं। वो आरएसएस की फेवरेट लिस्ट में हैं।बीजेपी ने सांगानेर से मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजन लाल शर्मा को टिकट दिया था।
56 वर्षीय भजन लाल शर्मा भरतपुर के रहने वाले हैं। बाहरी होने के आरोप के बावजूद सांगानेर से बड़े अंतर से जीत दर्ज की। उन्होंने इस सीट से कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से हराया। बैठक से पहले राजनाथ सिंह ने बीजेपी के सभी वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। जानकारी के मुताबिक, राजनाथ सिंह ने वसुंधरा राजे को बैठक से पहले ही नए मुख्यमंत्री का नाम प्रस्तावित करने के लिए मना लिया था।

# दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा होंगे डिप्टी सीएम, वासुदेव देवनानी बनेंगे स्पीकर

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद बीजेपी ने राजस्थान में भी नए चेहरे को प्रदेश की कमान सौंपकर चौंकाया है।राजस्थान में भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया गया है, इसके अलावा दीया कुमारी सिंह और प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया है।वहीं, वासुदेव देवनानी को राजस्थान विधानसभा के स्पीकर का पद दिया गया है।
जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी सिंह स्व. ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं। उन्होंने 10 साल पहले राजनीति में कदम रखा। साल 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक चुनी गईं। दीया सिंह ने साल 2019 में राजसमंद से लोकसभा का चुनाव भी जीता।बीजेपी ने इस साल दीया कुमारी पर भरोसा जताते हुए उन्हें जयपुर की विद्याधर नगर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था. उन्होंने इस सीट से भारी मतों से जीत हासिल की। दीया कुमारी ने अपने सबसे निकटतम प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल को 71368 वोटों के अंतर से मात दी थी। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दीया कुमारी को 158516 वोट मिले थे। दीया कुमारी सिंह को वसुंधरा राजे सिंधिया का विकल्प माना जा रहा था। हालांकि, अब पार्टी ने उन्हें राज्य का डिप्टी सीएम बनाया है। 

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37187263
Total Visitors
786
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

नहर में अज्ञात युवक का शव‌ मिलने से फैली सनसनी

नहर में अज्ञात युवक का शव‌ मिलने से फैली सनसनी खुटहन, जौनपुर। विश्व प्रकाश श्रीवास्तव  तहलका 24x7             ...

More Articles Like This