27.1 C
Delhi
Saturday, May 4, 2024

भारतीय संस्कृति को जानने के लिए अमेरिकी छात्रों का दल पहुंचा पाराकमाल  

भारतीय संस्कृति को जानने के लिए अमेरिकी छात्रों का दल पहुंचा पाराकमाल  

# आसमां ग्रुप कालेज में छात्रों से किया संवाद, उर्दू भाषा का ज्ञान अर्जित करने के लिए भारत के दौरे पर डेलिगेशन

खेतासराय, जौनपुर। 
अजीम सिद्दीकी 
तहलका 24×7 
           संयुक्त राज्य अमेरिका से पांच छात्रों का दल भारत दौरे पर आया हुआ है। भारतीय संस्कृति और उर्दू भाषा की शोध के लिए अमेरिकी छात्रों का दल पाराकमाल गांव पहुंचा। ग्रामीणों से रूबरू हुए और यहां की संस्कृति को नज़दीक से समझा।आसमां ग्रुप आफ कालेज गोरारी में छात्रों से संवाद भी किया।
जिला मुख्यालय पहुंचकर ऐतिहासिक धरोहर अटाला मस्जिद, शाही किला, राजा साहब की हवेली का अवलोकन किया। दरअसल, अमेरिकी छात्रों का दल लखनऊ स्तिथ अमेरिकन सेंटर पर आया हुआ है। वहां से पांच छात्रों का डेलिगेशन क्षेत्र के पाराकमाल गांव निवासी डा. अब्दुल वहीद कासिमी के आवास पर पहुंचा। यहां संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित कर अब्दुल वहीद ने उर्दू भाषा की साहित्य और भारत के महान विद्वानों की भूमिका से विदेशी छात्रों को अवगत कराया।
शनिवार को पूर्वाह्न असमा ग्रुप आफ कालेज, अल्फारुक अकेडमी सबरहद में छात्रों से संवाद किया। इस दौरान आयोजित संस्कृतिक कार्यक्रम देख अमेरिकी छात्रों ने ख़ूब प्रशंसा की। चूंकि इन छात्रों को उर्दू की अच्छी जानकारी थी, इस वजह से उन्हें भाषा की कोई समस्या उतपन्न नही हुई।
यहां छात्रों से संवाद में अमेरिकी डेलीगेट छात्रों ने कहा कि यहां की संस्कृति और विरासत बहुत ही निराली है। उर्दू साहित्य भाषा का भारतीय विद्वानों से सीखने का मौका मिला। तत्पश्चात इन छात्रों का दल ऐतिहासिक धरोहरों के अवलोकन के लिए जिला मुख्यालय रवाना हो गया।इस मौके पर डॉ. फखरुद्दीन, एहतेशाम, अम्मार वहीद, फरहान, अरक़म, जाकिर, अदनान समेत अन्य लोग शामिल रहे।

# गांव में की पगडंडी पर चलकर सीखा कुल्हड़ बनाने का गुर

भारतीय संस्कृति को जानने की उत्सुकता लिए दौरे पर आए अमेरिकी छात्रों के दल ने गांव की पगडण्डी भी नापी, पाराकमाल के पश्चिम भरौटी में पप्पू राजभर के घर पहुंचकर कुल्हड़ बनाने की कला भी सीखा। छात्र ने तस्वीर शूट करने में पीछे नही रहे। अमेरिका के अलग-अलग यूनिवर्सिटी के छात्रों का इस गांव में दौरे से जहां चर्चा का विषय बना रहा, वहीं इन छात्रों के फ़र्राटेदार उर्दू बोलने से ग्रामीण और बच्चे ख़ुश दिखे। इस मौक़े यह दल हर किसी से विभिन्न विषयों में प्रश्न करता दिखा। इनका दौरा गांव में आकर्षण का केन्द्र बना रहा।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37220056
Total Visitors
675
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा महज दिखावा : अशोक सिंह

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा महज दिखावा : अशोक सिंह # राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भाजपा की सरकार पर जमकर...

More Articles Like This