27.8 C
Delhi
Thursday, May 9, 2024

समय पर टीकाकरण बचा सकता है लाखों जीवन : प्रो वंदना 

समय पर टीकाकरण बचा सकता है लाखों जीवन : प्रो वंदना 

जौनपुर। 
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7 
            राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में प्रो. वंदना राय ने कहा कि आज के दिन भारत में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने टीका की खोज से लेकर वर्तमान में भारत सरकार द्वारा प्रदान की जा रहे टीके व टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मानव शरीर में टीकों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 16 मार्च को भारत में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है।
इस दिन का उपयोग उन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को श्रद्धांजलि देने के लिए भी किया जाता है, जो सभी का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करते हैं। यह दिन महत्वपूर्ण है। क्योंकि, यह घातक बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में टीकों के महत्व पर प्रकाश डालता है। यह बच्चों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने में डॉक्टरों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका की याद भी दिलाता है। टीके आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा के साथ काम करके सुरक्षा का निर्माण करके बीमारी होने के जोखिम को कम करते हैं। भारत में टीकों ने जिंदगियां बचाई हैं, जिनमें कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दौरान 3.4 मिलियन से अधिक जिंदगियां और 2021 में कोविड-19 टीकों के कारण 42 लाख से अधिक जिंदगियां शामिल हैं।
टीकाकरण के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए सभी को साथ आना होगा। जिसमें विश्वविद्यालय के छात्र अहम् भूमिका निभा सकते हैं l कार्यक्रम का संचालन अभिषेक  कन्नौजिया व धन्यवाद ज्ञापन दीप्यमा ने किया।इस अवसर पर सेमिनार समिति के सदस्य सीमान्त विष्णु, अनुज्ञा, श्रेया, ऋतिक, सतीश के साथ विभाग के शिक्षक व छात्र उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37303420
Total Visitors
707
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

एनडीए सरकार का इस बार हो जाएगा पतन : अशोक सिंह

एनडीए सरकार का इस बार हो जाएगा पतन : अशोक सिंह # भाजपा सरकार ने युवाओं को बेरोजगारी के दलदल...

More Articles Like This