जौनपुर : कुड़ियारी मे बारिश की कामना लेकर किया हवन पूजन

जौनपुर : कुड़ियारी मे बारिश की कामना लेकर किया हवन पूजन

शाहगंज।
अनूप जायसवाल
तहलका 24×7
               क्षेत्र के कुड़ियारी गांव में सैकड़ों की संख्या में जुटे महिलाओं, बच्चों और पुरुषों ने भगवान इंद्र और सूर्यदेव की उपासना की। देवताओं को मनाने के गाँव के डीह बाबा मंदिर पर बारिश होने के लिए हवन पूजन किया और धरती की प्यास बुझाने की कामना की।गांव के डीह बाबा स्थान पर एकत्र हुए गांव की सैकड़ों महिलाओं, बच्चों और पुरुषों ने इंद्रदेव को मनाने के लिए पारंपरिक गीतों के जरिए उनसे अपनी पीड़ा कही।
बारिश नहीं होने से परेशान ग्रामीणों का कहना है कि इस बार इंद्रदेव नाराज नजर आ रहे हैं और यही कारण है कि जहां दूसरे प्रदेशों में हर रोज बारिश हो रही है वहां यह महीनों से बारिश की एक बूंद को भी देखने के लिए तरस गए हैं। इसके साथ ही भगवान सूर्य की अग्निवर्षा की वजह से उनके खेतों में मानो आग सी लग गई है। पंपिंग सेट से खेतों की सिंचाई भी काफी मुश्किल हो गई है क्योंकि मंहगे डीजल वाले पंपिंग सेट से पानी चलाकर खेत को सींच पाना यहां के गरीब किसानों के वश में नहीं है। यहां के लोगों के लिए खेती ही उनकी आजीविका का सबसे बड़ा विकल्प है। विज्ञान भी इस बार पूरी तरह से मौसम को लेकर भविष्यवाणी करने में फेल साबित हुआ हो रहा है। ऐसे में अब भगवान ही एकमात्र रास्ता है जो हमें इस विकट घड़ी से निकाल सकेंगे। ईश्वर को मनाने के लिए हम लोग लगातार पूजा अर्चना कर रहे हैं ताकि दैवीय प्रकोप कम हो और इंद्र देव की कृपा से यहां की धरती की प्यास भी बुझ सके।

पं मिथिलेश चंद्र पाण्डेय ने वैदिक मंत्रोचार के साथ हवन पूजन कराया। इस अवसर पर जयराम जायसवाल, अलोक सिंह, छोटू यादव, बृजेश यादव, अनूप जायसवाल, विवेक विश्वकर्मा, हेमंत यादव, शिवा शर्मा, पवन शर्मा, बीरु शर्मा, आनंद यादव, शिवकुमार सोनी, विजय सोनी, अतुल जायसवाल गुड्डू माली, अंकित विश्वकर्मा आदि भक्त मौजूद रहे।
Previous articleजौनपुर : धांधली की आशंका में पीएचडी संघर्ष मोर्चा ने कुलपति को सौंपा ज्ञापन
Next articleजौनपुर : प्रेमी युवक ने लगायी फांसी, बगल में प्रेमिका का भी मिला शव
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏