जौनपुर : गौ आधारित समग्र विकास विषय पर आयोजित हुआ संवाद कार्यक्रम

जौनपुर : गौ आधारित समग्र विकास विषय पर आयोजित हुआ संवाद कार्यक्रम

केराकत।
विनोद कुमार
तहलका 24×7
                स्थानीय ब्लाक क्षेत्र के सरौनी पूरबपट्टी गांव स्थित बृहद गौशाला परिसर में गुरूवार को गांव के समग्र विकास से संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें उद्यमिता के साथ गांव के विकास, किसान और किसानी को सम्मान तथा तकनीकी सहायता, परंपरागत एवं जैविक खेती विषय पर विस्तार से चर्चा की गई।

उद्यमिता के साथ समग्र गांव के विकास की अवधारणा विषय पर राधेश्याम दीक्षित तथा समाजसेवा के मूल तत्व तथा सर्वोदय आधारित विकास विषय पर रामधीरज भाई ने विस्तार से प्रकाश डाला। इसी क्रम में कमला सिंह तरकश ने ग्राम संसद क्यूं और कैसे तथा युवा देश के भविष्य विषय पर संवाद किया। इसके अलावा किसान और किसानी को सम्मान तथा खेती में तकनीक की आवश्यकता विषय पर अमित परमार और परंपरागत, प्राकृतिक और जैविक खेती विषय पर महेंद्र सिंह और गिरजा शंकर मौर्या तथा महिला स्वावलंबन विषय पर संध्या सिंह सुमन ने विस्तार से प्रकाश डाला।

इस अवसर पर स्थानीय छात्रों द्वारा क्राफ्ट की प्रदर्शनी भी की गई। कार्यक्रम को रोचक बनाने के लिए गीत गवनई का भी आयोजन किया गया था। गायक कलाकार राहुल पाठक ने अपने गीतों से सबको मंत्र मुग्ध किया। वनवासी समुदाय के 26 बच्चों को शिक्षित करने और उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने के संकल्प के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम का संचालन रामभरोसे मौर्या ने किया। आयोजक मंडल ने भुना आलू, गन्ने का रस तथा देशी गाय की दही खिलाकर अतिथियों का स्वागत किया। सुजीत सिंह अंकित सिंह ने व्यवस्था पक्ष संभाला।

लाईव विजिटर्स

27343255
Live Visitors
Today Hits
Previous articleजौनपुर : विस चुनाव के मद्देनजर विकास भवन में खुला चुनाव नियंत्रण कक्ष
Next articleजौनपुर : स्काउट गाइड, रोवर्स रेंजर्स ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏