जौनपुर : जनप्रतिनिधियों ने सड़कों की गुणवत्ता पर जताई नाराजगी

जौनपुर : जनप्रतिनिधियों ने सड़कों की गुणवत्ता पर जताई नाराजगी

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                     जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद जौनपुर श्याम सिंह यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बृहस्पतिवार को हुई। इसमें सरकार की योजनाओं के नाम पर हो रहे बंदरबांट का खूब मामला जनप्रतिनिधियों ने उठाया।
अध्यक्षता कर रहे सांसद ने भी सहमति जताई और कहा कि वह भी इसके लिए पत्र लिख चुके हैं। सुबह नौ बजे से शुरू इस बैठक में अधिकारियों ने विकास कार्यों के आंकड़े प्रस्तुत करने शुरू किए तो सत्ता पक्ष के ही विधायकों ने सवाल खड़ा कर दिया। बदलापुर विधायक रमेशचंद्र मिश्रा और शाहगंज विधायक रमेश सिंह ने पीएमजीएसवाई के तहत बनाई जाने वाली सड़कों की गुणवत्ता पर प्रश्न चिह्न लगाया। उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई के तहत बनाई गई सड़कों की गुणवत्ता खराब है।
उदाहरण के तौर पर पड़ेरी से नखतपुर, पड़ेरी से बाबूगंज, रामनगर से अर्सिया बेलवाई मांग को देखा जा सकता है। इतना ही नहीं, इन मार्गों पर हुए इंटरलाकिंग अभी से ही उखड़ गए हैं। उन्होंने इस तरह पीएमजीएसवाई के तहत बनाई गई जनपद की सभी सड़कों की केंद्रीय टीम से जांच कराने की मांग की। जिस पर शाहगंज विधायक रमेश सिंह और अध्यक्षता कर रहे सांसद ने भी सहमति दी और कहा भी कि उन्होंने भी इसके लिए पत्र लिखा है क्योंकि हकीकत में सड़कों की गुणवत्ता ठीक नहीं हैं।
इसी तरह, बैठक में हरेक गांव में बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लटके तालों का मुद्दा उठा। जिस पर जनप्रतिनिधियों ने कहा कि सरकार ने बजट खर्च करने हर गांव में सामुदायिक शौचालय बनवाया लेकिन सभी में ताले लटके हुए हैं। इनमें भी कहीं पानी नहीं है तो कहीं शीट ही नहीं लगे हैं। इसकी जांच कराई जाएगी। साथ ही इसे अतिशीघ्र चलाया है और इसकी जिम्मेदारी सफाई कर्मियों को दी जाए।
इसी तरह कृषि विभाग द्वारा दिए जाने वाले सब्सिडी को कृषि विभाग के अधिकारियों पर सवाल खड़ा हुआ। आरोप था कि योजना का लाभ एक ही परेशान के लोगों को दिया जाता है। यह कार्य नाम बदलकर किया जाता है, जिस पर अधिकारी ने सफाई देते हुए कहा कि पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर योजना का लाभ दिया जाता है, जिस पर बदलापुर विधायक ने जांच कराने की मांग करते हुए कहा कि आखिर ऐसा ही क्यों होता है कि एक ही परिवार के लोग इसका लाभ पाते हैं, या तो योजना के बारे में लोगों को जानकारी नहीं है या तो इसके पीछे खेल किया जा रहा है,जिसकी जांच कराई जानी चाहिए। साथ ही योजना का प्रचार-प्रसार बढ़ाना चाहिए।
वहीं, मड़ियाहूं विधायक डा. आरके पटेल ने कहा कि वरासत, जमीन के तरमीन में होने वाली देरी का मुद्दा उठाया। इस अवसर पर विधायक जगदीश नारायण राय, विधायक तूफानी सरोज, विधायक पंकज पटेल ने भी सवाल किया।

# बिना कनेक्शन लगा दिया गया मीटर

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में बदलापुर विधायक ने सवाल किया कि कई गांवों से शिकायतें आईं कि बिजली का कनेक्शन लिया गया मगर तार-खंभे की व्यवस्था नहीं की गई। जबकि मीटर लगा दिया गया। साथ ही हर माह बिजली का बकाया बिल भेजा जाने लगा है। ऐसे कनेक्शनधारकों को राहत पहुंचाई जाए। जांच कराकर उनके बिजली बिल माफ किए जाए।

# चहेतों का ही रीबोर करा रहे प्रधान

बैठक के दौरान यह भी मुद्दा उठा कि प्रधान अपने चहेतों का ही रिबोर करा रहे हैं। जिसे वह नहीं चाहते, उसके हैंडपंप का रिबोर नहीं हो पाता है। इस पर डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि यदि ऐसा मामले हैं तो संबंधित बीडीओ, डीपीआरओ या सीडीओ को भी प्रार्थनापत्र दे सकता है, जिसकी जांच कराई जाएगी और उसके बाद आवश्यकता होगी तो सीधे रिबोर करवाया जाएगा।

# अस्पताल में डीजल न होने का उठा मामला, सीएमओ को फटकार

सपा की मछलीशहर विधायक डा. रागिनी सोनकर ने अस्पताल में लाइट कटने के बाद वैकल्पिक व्यवस्था का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बुधवार की रात मछलीशहर सीएचसी में 5 महिलाओं का प्रसव हुआ। इस दौरान रात में बिजली कट गई, जिसकी शिकायत लोगों ने मुझे 12 बार फोन किया। इसपर मैंने सीएमओ को फोन किया तो उन्होंने नहीं उठाया। ऐसे में उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में बिजली कटने पर जनरेटर के लिए डीजल उपलब्ध कराया जाए, ताकि समय रहते प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित हो सके। इसपर डीएम ने सीएमओ को फटकार लगाया। वहीं, सपा विधायक ने जनपद में जर्जर खराब बिजली के तारों को बदलने और जहां खंभें नहीं हैं वहां जल्द से जल्द उसकी व्यवस्था कराने की मांग की।

लाईव विजिटर्स

27343699
Live Visitors
Today Hits
Previous articleजौनपुर : अमरावती चौक से ओलंदगंज तक हटवाया गया अतिक्रमण
Next articleजौनपुर : 65 धार्मिक स्थानों से हटाए गए लाउडस्पीकर
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏