जौनपुर : टीबी मुक्त राष्ट्र बनाने हेतु लायन्स क्लबों ने लिया संकल्प- मुस्तफा

जौनपुर : टीबी मुक्त राष्ट्र बनाने हेतु लायन्स क्लबों ने लिया संकल्प- मुस्तफा

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 लायन्स क्लब इन्टरनेशनल मण्डल 321-ई की एक विशेष मीटिंग टीबी रोगियों के सबंध में, मण्डल टीबी उन्मूलन चेयरमैन सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा की अध्यक्षता में कुमुद नर्सिंग होम ताड़तला स्थित लायन्स एरिया सचिवालय में हुई। जिसमें टीबी जैसी बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए बड़ी मुहिम शुरु करते हुए राष्ट्रीय कार्यक्रम में सहयोग प्रदान करने हेतु मण्डल के लायन्स क्लबो को टीबी मरीजों को गोद लेने हेतु प्रेरित किया गया। टीबी मुक्त राष्ट्र बनाने के लिए सभी लायन्स क्लबो ने संकल्प लिया।इस अवसर पर एरिया लीडर डॉ क्षितिज शर्मा ने कहा कि इस सत्र में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सौरभ कांत ने जौनपुर के सै. मोहम्मद मुस्तफा को मण्डल टीबी उन्मूलन चेयरमैन पद पर मनोनीत कर लायन्स क्लबों के माध्यम से लोगों को टीबी बीमारी से बचाने हेतु जागरुकता व सेवा कार्य करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

आगे डॉ क्षितिज ने कहा कि लोगो को जागरूक करें, उन्हें बीमारी के लक्षण बताएं ताकि लोग लक्षण दिखते ही मरीज़ की समय से जांच कराने के साथ इलाज शुरू कर सके। सै. मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि भारत में टीबी का प्रभाव सबसे ज्यादा है। ग़रीब इंसान सबसे ज्यादा इसका शिकार होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने 2025 तक देश को टीबी मुक्त राष्ट्र बनाने का लक्ष्य तय किया है। इसीलिये इस राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन अभियान में सहयोग प्रदान करने के लिए मण्डल के लगभग 80 लायन्स क्लबों द्वारा टीबी मरीजों को गोद लेकर उन्हें नियमित दवा लेने और सेहत का विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित करते हुए उन्हें पौष्टिक आहार प्रदान करते हुए सेवा करेगें। आगे मुस्तफा ने कहा कि जनपद जौनपुर में छह लायन्स क्लब ने टीबी मरीजों को गोद लिया है तथा लायन्स मण्डल के अन्तर्गत गोरखपुर, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज, रेनूसागर, ओबरा, सिंगरौली, बैढन, वाराणसी, प्रयागराज, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अयोध्या, भदोही, ज्ञानपुर, बलिया, मऊ, आज़मगढ़, आदि जनपद में कुछ लायन्स क्लबो ने मरीजों को गोद ले लिया है तथा और लायन्स क्लब मरीजों को गोद लेने कीछ प्रक्रिया में है।

जिससे टीबी को पूरी तरह से खत्म करने के लक्ष्य को समय से पूरा करते हुए लोगों को इस बीमारी से बचाया जा सके।उन्होंने बताया कि टीबी रोगियों को गोद लेने हेतु जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी या जिला क्षयरोग अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर लायन्स क्लब जौनपुर अध्यक्ष संदीप गुप्ता, डिप्टी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर राकेश श्रीवास्तव, रीजन चेयरमैन अशोक मौर्य, जोन चेयरपर्सन प्रतिमा गुप्ता, संतोष साहू बच्चा, डॉ शिवानन्द अग्रहरि सहित कई क्लबो के पदाधिकारी उपस्थित रहे।
Previous articleजौनपुर : भाजपा किसान मोर्चा की कार्यसमिति बैठक सम्पन्न
Next articleजौनपुर : सदस्यता से संगठन और आवाज होगें मजबूत- इंदु प्रकाश यादव
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏