जौनपुर : बैंकिंग प्रणाली की जानकारी के लिए बच्चों ने किया शैक्षिक भ्रमण

जौनपुर : बैंकिंग प्रणाली की जानकारी के लिए बच्चों ने किया शैक्षिक भ्रमण

बदलापुर।
दीपक श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  कंपोजिट विद्यालय बडेरी के कक्षा 6, 7 एंव 8 के छात्रों ने बड़ौदा यूपी बैंक का शैक्षिक भ्रमण किया। एनसीएफ- 2005 के अनुसार बच्चों के किताबी ज्ञान को दैनिक जीवन से जोड़ना है। शिक्षा को रटन्त प्रणाली से मुक्त करना है तथा बच्चों को करके सीखने का पर्याप्त अवसर देना है। बच्चों को निपुण बनाने के लिए डॉ ओम प्रकाश गुप्त ने बैंकिंग प्रणाली जानकारी के लिए बड़ौदा यूपी बैंक शाहपुर का भ्रमण कराया।
प्रबंधक विनोद कुमार सिंह ने बच्चों का बैंक में स्वागत किया। सहायक प्रबंधक पंकज कुमार ने बच्चों को बैंकिंग संबंधी जानकारी दी। बैंक क्या है? चेक कितने प्रकार के होते हैं? बैंक में कैसे पैसा निकाला जाता है और कैसे जमा किया जाता है? कौन सा फार्म पैसा जमा करने के लिए है ? कौन सा फार्म पैसा निकालने के लिए है? एटीएम क्या है?ऑनलाइन बैंकिंग प्रणाली क्या है? बच्चों को फार्म भी भरवाया? सहायक प्रबंधक ऋषिकेश पांडेय ने बच्चों से बताया कि किसी प्रकार की बैंक से प्राप्त ओटीपी को नहीं बताना चाहिए, नहीं तो पैसा निकालने का पूरा डर रहता है।
कैशियर चेतन शर्मा ने बच्चे को प्रचलित नोटों के विषय में जानकारी दिया।अद्वितीय प्रतिभा के धनी खंड शिक्षा अधिकारी शैलेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि यह बच्चों के जीवन का एक यादगार पल होता है जब उनका किताबी ज्ञान को उनके व्यवहारिक जीवन से जोड़ा जाता है। विद्यालय से बच्चों को समाजसेवी बृजकेशर यादव ने हरी झंडी दिखाकर बच्चों को रवाना किया। विद्यालय के शिक्षक हरेंद्र प्रताप सिंह, मीरा यादव, गीता मिश्रा, देवव्रत चौहान, वीरेंद्र यादव का सराहनीय सहयोग रहा। बैंक कर्मी राजेश यादव, रमेश गुप्ता, शाहनवाज का सहयोग सराहनीय रहा।
Previous articleजौनपुर : कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में ग्राम पंचायत अधिकारी निलंबित
Next articleजौनपुर : नाले की सफाई के दौरान मेन सप्लाई की केबिल कटी
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏