जौनपुर : ब्लाॅक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों में उमड़ी भीड़, 2500 लोगों ने उठाया लाभ

जौनपुर : ब्लाॅक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों में उमड़ी भीड़, 2500 लोगों ने उठाया लाभ

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
           सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरकोनी, बरसठी और जलालपुर में शुक्रवार को ब्लाॅक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। सिरकोनी और जलालपुर में मेले का शुभारंभ सांसद बीपी सरोज ने तथा बरसठी में ब्लॉक प्रमुख अनीता सुरेंद्र शुक्ला ने फीता काटकर किया।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि हर गरीब, वंचित, असहाय व आमजन तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ अवश्य पहुंचाएं। इस अवसर पर 2,478 लोगों ने स्वास्थ्य जांच कराई, 110 लोगों का आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीकरण हुआ, 152 लोगों के आभा हेल्थ कार्ड बने और 20 लोगों टेली कंसल्टेशन की सुविधा का लाभ उठाया। जनप्रतिनिधियों ने आमजन से स्वास्थ्य मेलों का लाभ उठाने की अपील की। लोगों से अपने व अपने परिवार की स्वास्थ्य की जांच कराने को कहा। सांसद बीपी सरोज ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरकोनी व जलालपुर में लगे विभिन्न स्टाॅलों का निरीक्षण किया। वह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में संचालित ओपीडी सहित विभिन्न कक्षों का निरीक्षण करने भी पहुंचे। 
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरसठी में ब्लॉक प्रमुख अनीता सुरेंद्र शुक्ला ने मेले का शुभारंभ करते हुए अधिकारियों से मेले में आए लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने को कहा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि ब्लाॅक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित विभिन्न सेवाएं जैसे-मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी एवं गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाएं प्रदान करना एवं प्रचार प्रसार करना है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाना, मेलों में उपस्थित लोगों के लिए डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड बनाने की सुविधा देना, औषधि एवं जांच सुविधा के साथ आवश्यकतानुसार संबंधित विशेषज्ञ से टेली कंसलटेंसी प्रदान करना तथा संबंधित विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करना आदि है।
मेलों को लेकर आमजन में उत्साह रहा। बड़ी संख्या में लोगों ने मेले का लाभ उठाया। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरकोनी में 570 लोगों ने रजिस्टेशन कराया, 15 लोगों के आयुष्मान कार्ड पंजीकरण हुआ, 54 लोगों के आभा हेल्थ कार्ड बने। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरसठी में 817 लोगों का रजिस्टेशन हुआ, 85 लोगों के आयुष्मान कार्ड का पंजीकरण, 98 लोगों के आभा हेल्थ कार्ड बने, 20 लोगों ने टेली कंसलटेशन से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जलालपुर में 1091 लोगों का रजिस्टेशन हुआ,10 लोगों के आयुष्मान कार्ड का पंजीकरण किया गया। इस प्रकार कुल 2478 लोगों ने सवास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाया। 152 आभा हेल्थ कार्ड बने, 110 लोगों के आयुष्मान कार्ड का रजिस्ट्रेशन हुइ व 20 लोगों ने टेली कंसलटेशन के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक, स्टाफ सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित रहे। 

लाईव विजिटर्स

27303222
Live Visitors
4127
Today Hits

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : विश्व पृथ्वी दिवस पर महिला छात्रावास में आयोजित हुआ पोस्टर प्रतियोगिता
Next articleजौनपुर : अंगूठे का क्लोन तैयार कर बैंक खाता साफ करने वाले दो जालसाज धराए
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏