जौनपुर : भाजपाइयों ने मनाई महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती

जौनपुर : भाजपाइयों ने मनाई महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 भारतीय जनता पार्टी के सामाजिक न्याय पखवाड़ा के अंतर्गत भाजपा अनुसुचित मोर्चा के कार्यकर्ता महात्मा ज्योतिबा फुले का जयंती मना रही है। जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में सोमवार को महात्मा ज्योतिबा फुले जी की जयंती भाजपा कार्यालय पर मनाई गई। सर्वप्रथम कार्यक्रम की शुरुआत महात्मा ज्योतिबा फुले के चित्र पर पुष्प अर्पित करके श्रद्धांजलि दी गई। उसके उपरांत उपस्थित छात्रों में फल वितरित किया उसके उपरान्त उनके कृतित्व पर प्रकाश डाला गया।

जिलाध्यक्ष ने उनके कृतित्व पर प्रकाश डालते हुये कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले एक भारतीय समाज सुधारक, समाज प्रबोधक, विचारक, समाजसेवी, लेखक, दार्शनिक तथा क्रान्तिकारी कार्यकर्ता थे। इन्हें महात्मा फुले एवं ज्योतिबा फुले के नाम से भी जाना जाता है। सितम्बर 1873 में इन्होने महाराष्ट्र में सत्य शोधक समाज नामक संस्था का गठन किया। महिलाओं व दलितों के उत्थान के लिय इन्होंने अनेक कार्य किए। समाज के सभी वर्गो को शिक्षा प्रदान करने के ये प्रबल समथर्क थे। वे भारतीय समाज में प्रचलित जाति पर आधारित विभाजन और भेदभाव के विरुद्ध थे।आगे उन्होंने कहा कि उनका मूल उद्देश्य स्त्रियों को शिक्षा का अधिकार प्रदान करना, बाल विवाह का विरोध, विधवा विवाह का समर्थन करना रहा है।

फुले समाज की कुप्रथा, अंधश्रद्धा की जाल से समाज को मुक्त करना चाहते थे। अपना सम्पूर्ण जीवन उन्होंने स्त्रियों को शिक्षा प्रदान कराने में, स्त्रियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने में व्यतीत किया। उन्होंने कहा कि 19 वी सदी में स्त्रियों को शिक्षा नहीं दी जाती थी। फुले महिलाओं को स्त्री-पुरुष भेदभाव से बचाना चाहते थे। उन्होंने कन्याओं के लिए भारत देश की पहली पाठशाला पुणे में बनाई। स्त्रियों की तत्कालीन दयनीय स्थिति से फुले बहुत व्याकुल और दुखी होते थे इसीलिए उन्होंने दृढ़ निश्चय किया कि वे समाज में क्रांतिकारी बदलाव लाकर ही रहेंगे। उन्होंने अपनी धर्मपत्नी सावित्रीबाई फुले को स्वयं शिक्षा प्रदान की। सावित्रीबाई फुले भारत की प्रथम महिला अध्यापिका थीं। उक्त अवसर पर धनन्जय सिंह, जयेश सिंह, आमोद सिंह, अनिल गुप्ता, विनीत शुक्ला, अवनीश यादव, शुभम मौर्या, उपस्थित रहे।

लाईव विजिटर्स

27344132
Live Visitors
Today Hits
Previous articleजौनपुर : रामनवमी पर जेसीआई शाहगंज सिटी किया प्रसाद वितरण
Next articleजौनपुर : बाइक की चपेट में आने से दो युवक गम्भीर रूप से घायल
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏