जौनपुर : सीएमओ ने किया सीएचसी का औचक निरीक्षण

जौनपुर : सीएमओ ने किया सीएचसी का औचक निरीक्षण

धर्मापुर।
हरिओम सहाय
तहलका 24×7
                मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह औचक निरीक्षण के लिए धर्मापुर ब्लॉक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर पहुंचीं। मौके पर सभी अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित मिले। उन्होंने दवाओं के रखरखाव और सफाई की जानकारी ली तथा बेहतरी के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने मिशन इंद्रधनुष की तैयारियों की समीक्षा की। नियमित टीकाकरण और परिवार कल्याण की स्थिति के बारे में भी पूछताछ की।

धर्मापुर के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि निरीक्षण के दौरान रामपुर में लगा आक्सीजन कंसंट्रेटर चलती हालत में मिला। वाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) भी क्रियाशील था जबकि लैब में कोई खामी नहीं दिखी। बताया गया कि मरीजों की देखभाल और उपचार के लिए यहां पर रात में भी स्टाफ मौजूद रहता है। पानी की भी अच्छी व्यवस्था है। शहरी क्षेत्र से सटा ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण ज्यादातर लोग जिला अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाओं का ज्यादा फायदा उठाते हैं। बावजूद इसके प्रतिदिन 40 से 50 लोग ओपीडी में देखे जाते हैं। उन्होंने बताया कि 10 अप्रैल से जन आरोग्य मेला फिर से शुरू होने वाला है। इसमें हर रविवार को रामदासपुर, नेवादा और देवचनपुर स्थित हेल्थ वेलनेस सेंटरों में ओपीडी लगेगी जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की नियुक्ति है। इन केंद्रों पर महिलाओं तथा गैर संचारी रोगों (एनसीडी) के मरीजों पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। दूसरे चरण के लिए मिशन इंद्र धनुष की भी तैयारी पूरी कर ली गई हैं।

इसके बाद वह अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रसूलाबाद पहुंचीं। पता चला कि सीएमओ आफिस की ही मीटिंग में भाग लेने डॉ आनंद गए हैं जबकि डॉ सुनील सिंह अनुपस्थित दिखे जो कि अर्बन से अटैच हैं तथा वित्तीय विभाग भी देखते हैं। इस पर सीएमओ ने उनके सामने अनुपस्थित दर्ज किया। डॉ आदित्यनाथ से ओपीडी के बारे में पूछने पर पता चला कि ओपीडी में कभी कम तो कभी ज्यादा मरीज आते हैं। इस पर सीएमओ ने और काम करने को कहा जिससे ओपीडी में अच्छी संख्या दिखने लगे। उनके वहां साफ-सफाई संतोषजनक जताया। सीएमओ ने सभी अधिकारी और कर्मचारी को समय से उपस्थित होकर कार्य करने का निर्देश दिया। 

लाईव विजिटर्स

27338011
Live Visitors
Today Hits

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्यावरण संरक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण- डॉ संजय दुबे
Next articleपठन-पाठन में शिक्षकों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं- श्रवण
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏